अगर आपका नाम A, K, M, S, R, G, तथा V, से शुरू होता है ?….तो जरूर पढ़े यह

September 19, 2018 by No Comments

इंसान का स्वभाव अलग अलग बातों पर निर्भर करता है। कई बार ये स्वभाव इंसान के व्यक्तित्व की सबसे बड़ी पहचान होता है। कुछ लोग का स्वभाव ऐसा होता है कि हम उनके स्वभाव को कभी भूल नहीं पाते।

हम जानने की कोशिश करते रहते हैं कि आख़िर एक इंसान का स्वभाव किस बात पर निर्भर करता है। बड़े-बूढ़े अलग-अलग तरह से इंसान के स्वभाव के बारे में बताते हैं।

कुछ स्वभाव को जन्मतिथि से भी जोड़ते हैं तो कुछ नाम से भी। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे व्यक्तियों के बारे में जिनका नाम A, K, M, S, R, G, तथा V से शुरू होता है।


इंसान की पहचान और उसका स्वभाव नाम के पहले अक्षर से भी मालूम चलता है। ऐसा हमारे बड़े-बूढ़े कहते हैं कि किसी इंसान के नाम का पहला अक्षर उसका व्यक्तित्व बता सकता है। अगर आपका भी नाम इनमे से किसी अक्षर से शुरू होता है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए-

हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे है जिसे जानना आपको ज़रूरी है.नीचे हमने ऐसे नाम वालो के मिजाज़ और व्यक्तित्व का विस्तृत वर्णन किया है.

लड़की-
इस अक्षर के नाम की लड़कियाँ खुले मिज़ाज की होती हैं। स्वभाव से मिलनसार होती हैं लेकिन इस मिलनसार रवैये का मतलब ग़लत नहीं निकालना है। ये लड़कियाँ अपनी सहेलियों का विशेष ध्यान रखती हैं, ये कभी किसी को धोखा नहीं देती हैं।

किसी को अगर ज़रूरत होती है तो ये मदद भी करती हैं। इनके अपने दुःख ये किसी को बताना पसन्द नहीं करतीं, ये ख़ुश होती हैं तो इसके बारे में लोगों से बात करती है।।

लड़के-
इस अक्षर के लड़कों की बात करें तो ये लड़के व्यवहारिक होते हैं। ये दोस्त बनाने में ज़्यादा यक़ीन रखते हैं और सदा दूसरे लोगों की मदद करते हैं। दोस्तों से मिलना पसन्द करते हैं। इनके में से कुछ ऐसे भी होते हैं जो नैतिक नहीं होते जबकि कुछ नैतिक होते हैं। दुनियादारी निभाते चलते हैं।

अंत में एक बात हम आपको बताते चलें कि आपका व्यवहार अंततः आप ख़ुद ही बनाते हैं। इन बातों का थोड़ा असर पड़ता है लेकिन ज़रूरी ये है कि अच्छे काम करें, बड़ों का मान करें, जो बुराई दिखे उसे दूर करें और दूर नहीं कर सकते तो कम से कम उसको बुरा ही कहें, लड़कियों का सम्मान करें और माँ-बाप की सेवा करें। किसी तरह के झगड़े लड़ाई से बचें और हमेशा ख़ुश रहें।

सभी को मेहनत करना ज़रूरी है, अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए। आपकी मेहनत ही आपको कामयाबी दिलाएगी, अगर आप बिना मेहनत कामयाब हो भी जाते हैं तो वो कामयाबी क्षणिक होगी और झूठी होगी। इसलिए नाम की बात तो ठीक है पर काम करते रहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *