अमरीका: मध्यावधि चुनाव जीतने के बाद इलहान ने कहा ‘अस्सलाम ओ अलैकुम’..’अल्हम्दुल्लिल्लाह’

November 11, 2018 by No Comments

अमरीका में मध्यावधि चुनाव हुए हैं जिसमें कई रिकॉर्ड बने हैं. इस चुनाव में दो महिला मुस्लिम उम्मीदवार भी चुनाव जीती हैं जबकि एक पुरुष समलैंगिक ने भी जीत दर्ज की. हालाँकि इस समय हम बात कर रहे हैं दो मुस्लिम महिला उम्मीदवार में से एक, इलहान उमर की. इलहान ने मिन्नेसोटा की पांचवी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक से चुनाव जीता है. चुनाव में जीत के बाद उनके अभिवादन की ख़ासी चर्चा है. इलहान ने मुस्लिम रिवाज के अनुसार सलाम किया जिसकी काफ़ी सराहना भी हो रही है.

उन्होंने अपने अभिवादन में अस्सलाम ओ अलैकुम और अल्हम-दुल्लिल्लाह जैसे अलफ़ाज़ का इस्तेमाल किया. आपको बता दें कि दोनों मुस्लिम महिलाएँ कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली मुस्लिम महिलाएँ हैं.ये दोनों ही महिलाएँ डेमोक्रेट पार्टी से हैं. उमर के बारे में आपको बताएँ कि ये एक सोमाली-अमरीकी हैं और ये ऐसी पहली सोमाली-अमरीकी महिला हैं जो कांग्रेस में पहुंचेंगी. वह दो दशक पहले अमरीका में आयीं थीं. उमर की ही तरह तालिब भी विदेशी मूल की हैं. तालिब फिलिस्तीन से बतौर शरणार्थी आई थीं. इसके साथ ही मुसलमानों की संख्या कांग्रेस में चार हो गयी है. इन दोनों महिलाओं के अलावा दो और मुस्लिम कांग्रेस में हैं लेकिन वो दोनों पुरुष हैं.

दो मुस्लिम महिलाओं का कांग्रेस पहुँचना सामाजिक अधिकार के लोगों के लिए जीत की तरह है. समान अधिकार की बात करने वाले सभी लोगों के लिए ये अच्छी ख़बर है. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को मुस्लिम विरोधी माना जाता रहा है, ऐसे में उनके कार्यकाल के दौरान मुस्लिम राजनीति भी उभर कर आई है. मुस्लिम महिलाओं का आगे बढ़ कर राजनीति में भाग लेना अमरीका समेत समूचे विश्व के लिए अच्छी ख़बर है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *