अगर करते हैं इन 3 चीज़ों का ज्यादा सेवन तो खोखली हो रही है आपकी हड्डी,ज़रूर पढ़े

February 17, 2019 by No Comments

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सभी इससे काम करना जरूरी माने जाते हैं।लेकिन हमारे शरीर का बुनियादी ढांचा हड्डियां हैं।जिन पर हम टिके हुए हैं। आपने देखा होगा कि जब भी किसी शख्स की हड्डी टूट जाती है तो उसे दोबारा जोड़ने में कितनी दिक्कत होती है या किसी शख्स को हड्डियों से जुड़ी कोई बीमारी होती है तो वह बहुत ही मुश्किल से ठीक हो पाती है।
डॉक्टर अक्सर हड्डियों से जुड़ी बीमारियों के लिए ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम वाली चीजें खाने के लिए कहते हैं।लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने खान पीन का विशेष ध्यान नहीं रखते।इसी वजह से हमें तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं।हड्डियों का कमजोर होना भी एक बीमारी है। अगर हमारी हड्डियां कमजोर हो तो पूरा शरीर काम करना बंद कर देता है।

कैल्शियम की कमी


आजकल हड्डियों की समस्या युवाओं में ज्यादा देखी जा रही है।पहले के जमाने में हड्डियां सिर्फ बुढ़ापे में जाकर कमजोर होती थी।लेकिन अब यह दिक्कत छोटे-छोटे बच्चों को भी देखने को मिल रही है।आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।जिनका अधिक सेवन करने से हमारी हड्डियों को खड़ी हो जाती हैं।
कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स युवा पीढ़ी आजकल पेय पदार्थों के पीछे भाग रही है।ऐसे में कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड और फास्फोरस हमारी हड्डियों को अंदर से खोखला बनाते जा रहे हैं और धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।अगर आप भी कोल्ड्रिंक्स का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं।तो फौरन इसे बंद कर दीजिए।

कोल्ड ड्रिंक्स


मांसाहारी खाना
जो लोग मांसाहारी खाना ज्यादा संख्या में खाते हैं।उनकी हड्डियां कमजोर हो जाना आम बात है क्योंकि मांसाहारी खाना खाने से आपके शरीर में तरह तरह के बदलाव होते हैं इसीलिए हमें ज्यादा मात्रा में मांसाहार खाना खाने से भी बचना चाहिए जो कि हमें कई बीमारियों से दूर रखता है।
नमक
नमक को यूं तो रसोई का राजा कहा जाता है।क्योंकि इसी के बिना हर स्वादिष्ट चीज भी हमें अधूरी सी लगती है खाने में नमक डालना तो स्वाभाविक है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा हमारे शरीर की हड्डियों को खोखला बना सकती है।जो कि हमारे लिए हानिकारक होता है इसलिए अपने खाने में नमक का इस्तेमाल उतना ही रखें। जितने की जरूरत हो क्योंकि ज्यादा नमक हमारे हड्डियों में से कैल्शियम की मात्रा को कम करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *