इन 6 कारणों से होता है सिरदर्द,बस कर ले ये काम हमेशा से मिलेगा छुटकारा

February 23, 2019 by No Comments

आजकल की बिजी जिंदगी में लोगों के सर अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं हमें अक्सर सर दर्द की समस्या रहती है।जिसे तुरंत ठीक करने के लिए हम छोटी मोटी दवाइयां ले लेते हैं।लेकिन सर दर्द की वजह को जानने की कोशिश नहीं करते ताकि उसे जड़ से खत्म किया जा सके।आपको बता दें कि जब सर दर्द में हम किसी भी तरह की दवाई ले कर इसे आराम पहुंचाने की कोशिश करते हैं।
तो हम इसका उपाय नहीं बल्कि इसे गंभीर बीमारी की ओर धकेल रहे हैं।आइए आपको बताते हैं कि सर दर्द होने की वजह क्या होती है।
1.विटामिन डी की कमी से अक्सर हमें सर दर्द की शिकायत रहती है।दरअसल विटामिन डी वह हार्मोन है जो कि किडनी प्रोड्यूस करती है।हमें यह विटामिन फूड सप्लीमेंट और सूरज की किरणों से मिलता है।माना जाता है कि सूरज की किरने विटामिन डी का एक प्राकृतिक स्रोत है लेकिन इस विटामिन का ज्यादा मात्रा में भी नहीं लेना चाहिए।

सिरदर्द


2.नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ का कहना है कि 19 साल से लेकर 70 साल के शख्स को 600 आई यू विटामिन डी लेना जरूरी होता है।जबकि 70 साल से बड़े शख्स को 800 आईयू देने की जरूरत पड़ती है।विटामिन डी के सोर्स धूप,डेयरी प्रोडक्ट,संतरे का जूस और काले चने होते हैं।
3.इसके अलावा मैग्नीशियम की कमी से भी है।मैग्नीशियम की कमी की शिकायत रहती है।मैग्नीशियम हरे पत्ते वाली सब्जियों में मौजूद होता है।
4.पानी की कमी से भी अक्सर दर्द की शिकायत हो जाती है।जब हम पानी नहीं पीते तो हमारे शरीर के टॉक्सिंस बाहर नहीं निकलते।जिससे वह हमारे शरीर में गंदे वायरस पैदा करते हैं।

सिरदर्द


5. विटामिन B2 खाने को पचाने और उसके पोषक तत्व को अवशोषित करने में मदद करता है।यह विटामिन मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम को भी सुरक्षित रखता है।इसलिए ज्यादा से ज्यादा विटामिन B2 अपनी डाइट में शामिल करें।
6.डॉक्टर्स का कहना है कि 19 साल से ज्यादा बड़े पुरुषों के लिए फोलिक एसिड और बी कॉम्पलेक्स की जरूरत होती है।ये विटामिन्स नर्वस सिस्टम के लिए महत्व रखते हैं।
7.B कॉम्पलेक्स में विटामिन B1, B2, B3, B5, B6, B12 बायोटिन शामिल हैं।जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है शामिल होते हैं।
8.अक्सर सोडियम की कमी से भी सर दर्द होने लगता है।जब हम ज्यादा एक्सरसाइज या फिर फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो अक्सर मीठी चीजें खाते हैं जिसके चलते हमारे शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है और इससे हमारा सर दर्द होने लगता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *