लोकतंत्र में सत्ता की चाभी वोट है जो जनता के हाथ है: एल. वेंकटेश्वरलू

January 12, 2018 by No Comments

लखनऊ: बेहतर शासन और ‘सत्ता के लिए अच्छे प्रत्याशियों का चयन जरुरी है। लोकतंत्र में सत्ता की चाभी वोट है जो जनता के हाथ है पर जनता को चाभी का सही इस्तेमाल आना चाहिए।

एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) व् यूपी इलेक्शन वाच के चुनाव सुधार एवं मतदाता जागरूकता पर आयोजित राज्य सम्मेलन का गुरूवार को उदघाटन करते हुए उत्तरप्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वरलू ने कहा कि उनकी पूरी कोशिश होगी कि आने वाले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में मतदान का प्रतिशत 75 फीसदी पहुँच जाय. उन्होंने कहा कि जिस तरह पानी के ज्यादा व् तेज प्रवाह में गन्दगी बह जाती है उसी तरह अधिक मतदान होने पर धनबल और बाहुबल से चुनाव जीतने वाले भी खत्म हो जायेंगे.

लू ने कहा कि केन्द्र्रीय चुनाव आयोग ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए अभी से मतदाताओं को जागरुक करने के लिए कार्य योजना बनाई है. उन्होंने कहा कि समाज को अच्छे और सच्चे प्रत्याशी के चयन के लिए एक वर्ष पहले से गंभीरता से सोचने, जांचने और परखने का काम करना शुरु करना चाहिए. यह कार्य ए.डी.आर. एवं यू.पी.इलेक्शन वॉच भी कर रहा है.

लू ने कहा कि औद्योगिक घरानों को भी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाह करना चाहिए एवं लोकतंत्र के इस महायज्ञ में अपना सहयोग करना चाहिए. उन्होंनें कहा कि चुनाव पवित्र यज्ञ है, अगर अच्छे प्रतिनिधियों को चुना जाता है तो अच्छी सरकार बनती है जिससे गरीबों का एवं समाज का भला एवं विकास होता है. उन्होंनें कहा कि प्रदेश के प्रत्येक इण्टर और डिग्री कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लब का गठन किया जा रहा है. उन्होनें कहा कि जाति-पांति,धर्म के आधार पर भेदभाव सबसे खराब है. इससे अच्छे व सच्चे प्रत्याशियों के चयन में मुश्किलें आती है. जातिवाद,भ्रष्टाचार को बढाता है.

ए.डी.आर. के राष्ट्रीय प्रमुख सेवा निवृत्त मेजर जनरल अनिल वर्मा ने कहा कि ए.डी.आर. किसी राजनैतिक दल के न तो पक्ष में है और न ही उनके खिलाफ. हम चाहते हैं कि मतदाता के हित में है कि बाहुबली और धनबली चुनाव न जीते. इसके प्रभाव को रोकने के लिए हम मतदाताओं को जागरुक करने का काम लगातार कर रहे है. इसके लिए हम सबको आगे आना होगा और अच्छे लोगों को चुनकर विधान सभा और लोकसभा में भेजना होगा.

इस अवसर पर ए.डी.आर. के राज्य मुख्य समन्वयक संजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ए.डी.आर. ने स्थानीय निकाय के चुनावों में जो मतदाता जागरुकता अभियान चलाया, उसके सार्थक परिणाम निकलकर आये. इन प्रयासों के परिणाम स्वरुप कई ईमानदार प्रत्याशी जीते और बाहुबली चुनाव हारे. आगामी लोकसभा चुनाव हेतु व्यापक जागरुकता अभियान चलाया जायेगा, जिसमें समाज के सभी वर्गों को जोडा जायेगा. ए.डी.आर. राजनैतिक शुचिता हेतु लगातार प्रयास कर रही है.

उद्घाटन सत्र का उद्घाटन द्वीप प्रज्जवलन कर अतिथियों द्वारा किया गया. सत्र का संचालन वरिष्ठ पत्रकार सिद्धार्थ कलहंस ने किया. उद्घाटन सत्र के बाद राजनैतिक सत्र में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ.चन्द्रमोहन ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता और नेता पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की राजनैतिक डायरी को पढना चाहिए. भाजपा चुनाव सुधार हेतु प्रतिबद्ध है. उन्होनें विरोधियों पर प्रहार करते हुए कहा कि विरोधी तकनीकियों पर सवाल उठा रहे हैं, जबकि विश्व स्तर पर तकनीक स्तर पर खडा होना होगा. कांग्रेंस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि पेडन्यूज की निगरानी होनी चाहिए तथा चुनावों के समय मतदाताओं के नाम मनमाने तरीके से काट दिये जाते हैं, जिस पर सम्बन्धित के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं होती. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता के. सी. जैन ने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग सत्तादल के प्रति झुकाव, वोटर लिस्ट के नाम जानबूझ कर काट दिये जाते है. उन्हांनें राजनैतिक शुचिता हेतु ए.डी.आर. की प्रशंसा की. सत्र का संचालन प्रोफेसर अजय प्रकाश ने किया.

इस अवसर पर राजनैतिक सुधारों में मीडिया की भूमिका विषय पर उत्कर्ष कुमार सिन्हा के संचालन में वरिष्ठ पत्रकार योगेश मिश्रा, रामेश्वर पाण्डेय, प्रियांशु मिश्रा, रंजीत कुमार ने राजनैतिक सुधारों पर अपनी बात रखी।

कार्यक्रम में तालबेहट की नगरपालिका अध्यक्ष मुक्ता सोनी, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी के एन.एस.एस. के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मुहम्मद नईम, सामाजिक कार्यकर्ता संतोष श्रीवास्तव, लखनऊ के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में स्वयं सेवकों को भी सम्मानित किया गया. इस अवसर पर अनिल शर्मा, रामकृष्ण शुक्ला, सिद्ध गोपाल साहू, आर. एस. खंगार, डॉ. विवेक कुमार सिंह, डॉ. रुपेश कुमार सिंह, राधेकृष्ण श्रीवास्तव, रश्मि शर्मा सहित स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *