जानिये क़तर में क्यूँ ब्लॉक हैं वीडियो कालिंग एप्प…

दुनिया भर में मशहूर वीडियो कालिंग सर्विस स्काइप क़तर में ब्लाक कर दी गयी है. इसके पीछे हालाँकि कोई कारण आधिकारिक तौर पर नहीं बताया गया है. स्काइप कंपनी ने अपने FAQ पेज पर ये बताया है कि क़तर के इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने वीडियो कालिंग एप्प को ब्लाक कर रखा है. स्काइप के बाद वाइबर ने भी एक बयान जारी किया और बताया कि अब उसको देश में अनब्लॉक कर दिया गया है. इस बारे में स्काइप ने कहा है कि इस तरह के ब्लाक के लिए वो कुछ भी नहीं कर सकते हैं.

इन वीडियो कालिंग एप्प की मदद से दुनिया भर में लोग बहुत कम पैसों में वीडियो कॉल कर पाते हैं लेकिन क़तर में इस साल अगस्त से लगभग सभी वीडियो कालिंग एप्प में परेशानी महसूस की जाने लगी. लगातार हो रही परेशानी के बावजूद अधिकारियों ने इस समस्या पर कोई भी कमेंट करने से इनकार किया है. क़तर के दो इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर ऊरेदू और वोडाफ़ोन इस पूरे मामले में पर कुछ भी बोलने से बचते रहे.

इसके पीछे कुछ जानकारों का मानना ये है कि ये किसी ना किसी तरह सरकार के इशारे पर किया जा रहा है. इसकी वजह ये बतायी जा रही है कि स्काइप जैसी वीडियो एप्प के ज़रिये कोई भी फ़ेक न्यूज़ आसानी से फैल जाती है और अफ़वाह बनते बनते वो एक संकट की स्थिति पैदा कर देती है. क़तर की सरकार भी मानती है कि क़तर न्यूज़ एजेंसी की हैकिंग स्काइप वीडियो एप्प की मदद से की गयी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.