इन सरल उ’पायों से दूर होगा घर का वास्तु दो’ष, स्वागत करें ख़ुशियों का…

February 23, 2021 by No Comments

किसी भी घर में वास्तु दो’ष का होना शुभ नही माना जाता है क्योकि वास्तु दो’ष, घर में आने वाली ख़ुशियों पर ग्रह’ण लगता है। हर इंसान अपने परिवार के साथ एक ख़ुशहाल जीवन जीना चाहता है, लेकिन जाने अनजाने में कहीं आपके घर के भीतर का रखा हुआ सामान वास्तु दो’ष का कार’ण तो नही बन रहा। जानिए कुछ आसान से टिप्स से जो आपके घर को वास्तु दो’ष से मु’क्त कर सकते है। घर के मुख्यद्वार पर लगे हुए पर्दे में घुँ’घरू का बां’धना शुभ माना जाता है।

मुख्यद्वार के ऊपर घोड़े की ना’ल लगाने से ये घर में बु’री शक्तियों का आने से रो’कता है। घर के अंदर अखं’ड रामायण का पाठ ज़रूर कराना चाहिए, ऐसा करने से घर शुद्ध होता है। भगवान के पूजा पाठ के बाद सभी कमरों के अंद’र धूप दीप दिखाना चाहिए ऐसा करने से घर से न’कारा’त्मक ऊर्जा का ना’श होता है। अगर घर के अंदर कोई सदस्य बीमा’र रहता हो, तो उसके कम’रे को चारों कोनों पर अगरब’त्ती ज’लाकर रख दें और ध्यान रहे कि घर के अंदर मक’ड़ी का जा’ला न बन पाए इसलिए घर को समय-समय पर साफ करते रहें।

Dinning Table
अगर वास्तु दो’ष से ब’चना हो तो घर में कभी टू’टे हुए आ’इने को नही देखना चाहिए। संभव हो तो ज़मीन पर बैठकर भोजन करना चाहिए अगर ऐसा नही कर सकते तो डायनिंग टेबल गोल आ’कार का न खरीदें। जब भी स्नान करके बाहर आएं तो थोड़ी देर भगवान के सामने हाथ जोड़े और माथे पर तिलक लगाएँ, ये शुभ होता है। जो बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं उन्हें सूर्य देवता को जल अ’र्पित करना चाहिए ऐसा करने से विद्यार्थी पढ़ाई में कुशा’ग्र होते हैं।

वास्तु दोष न हो इसके लिए घर बनाते समय ही अगर ध्यान देकर सही दिशा में सही व्यवस्था की जाए तो अच्छा रहता है। इसके लिए घर बनाते समय ध्यान दें कि घर का द्वा’र पूर्व दिशा की तरफ हो और खिड़कियां-दरवाजे अंद’र की ओर खुलते हों। अगर किराए के लिए भी घर देख रहे हों तो इस बात का ख़याल रख सकते हैं कि खिड़की और दरवाज़े अंदर खुलें साथ ही दरवाज़ा पूर्व दिशा में हो। इसके अलावा याद रखें कभी भी किसी से घड़ी उपहार में न दें और न ही स्वंय लें। अपने दुकान, फैक्ट्री, ऑफिस जैसे स्थानों पर साल में एक बार पूजा ज़’रूर कराना चाहिए ।

Tags: , ,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *