उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में ठंड से जूझ रहे हैं बच्चे स्वेटर की कोई व्यवस्था नहीं

November 21, 2018 by No Comments

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे योगी सरकार के स्वेटर की आस में है , अब जब ठंड शुरू हो चुकी है आओके बच्चे ठंड की मार झेलने को मजबूर हैं। बिना स्वेटर पहने स्कूल पहुंचे बच्चों को ठंड की मार झेलनी पड़ रही है. यूपी की योगी सरकार ने जो आंकड़ा पेश किया है, उसके मुताबिक 50 लाख से ज्यादा बच्चों को स्वेटर नहीं बांटे जा सके हैं. यूपी सरकार ने 31 अक्टूबर तक 1.60 लाख स्कूलों में स्वेटर बांटने की समय सीमा तय की थी. बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट के तहत आने वाले स्कूलों में तकरीबन डेढ़ करोड़ बच्चे पढ़ते हैं. इनमें 38 प्रतिशत बच्चों को स्वेटर नहीं बांटा जा सका है जिस कारण वे ठंड से परेशानी झेल रहे हैं. 

बता दें कि पिछले साल भी ऐसी ही देरी हुई थी और सरकार फरवरी अंत तक सभी स्कूलों में स्वेटर बांट पाई थी. स्वेटर वितरण में देरी पर यूपी बीजेपी के प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा, ‘मैं पूछना चाहता हूं कि पिछली सरकार को ठिठुरते बच्चों की चिंता क्यों नहीं थी. पिछले साल देरी हुई थी लेकिन इस साल अधिकांश बच्चों को स्वेटर बांट दिए गए हैं. बहुत जल्द 100 फीसदी का टारगेट पा लिया जाएगा. प्रदेश में शिक्षा की हालत सुधारने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार काफी फिक्रमंद है.

खबरों के मुताबिक प्रदेश के 17 जिले ऐसे हैं जहां के स्कूलों में 50 प्रतिशत स्वेटर का वितरण नहीं हो सका है. यह आंकड़ा यूपी बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने जारी किया है. यह 19 नवंबर तक का आंकड़ा है. सबसे खराब हालत सिद्धार्थ नगर जिले की है जहां 19.38 प्रतिशत स्वेटर ही बांटे गए हैं. यही हाल मथुरा, अलीगढ़, सोनभद्र, ललितपुर, शाहजहांपुर और सीतापुर जिले का भी है जहां 30-35 प्रतिशत तक वितरण का काम पूरा हो पाया है. यूपी सरकार ने अपने आंकड़े में 63.33 प्रतिशत बच्चों को स्वेटर बांटने का दावा किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *