भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज़: गेंदबाज़ों ने भारत को दिलायी शानदार जीत

रांची: भारत ने रांची में खेले गए टी20 सीरीज़ के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 118 रन बनाए थे लेकिन बारिश की वजह से मैच को छोटा कर दिया गया. भारत के सामने 6 ओवर में 48 रन का लक्ष्य था जो भारत ने 5.3 ओवर में हासिल कर लिया. लक्ष्य हासिल करने में भारतीय टीम का सिर्फ़ एक ही विकेट गया.

भारत की इस जीत में गेंदबाज़ों का मुख्य रोल रहा. कुलदीप यादव को प्लेयर ऑफ़ दा मैच का ख़िताब दिया गया. उन्होंने 4 ओवर में 16 रन देकर 2 विकेट हासिल किये. उनके अलावा जसप्रीत बुम्राह ने भी 17 रन देकर दो विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंडया और युज्वेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से आरोन फिंच ने 30 गेंदों पर 42 रन की पारी खेली लेकिन उनके अलावा कोई और अच्छी बल्लेबाज़ी ना कर सका.हालाँकि टीम पेन ने अंत में 17 रन बनाकर टीम की कुछ मदद ज़रूर की लेकिन ये रन नाकाफ़ी ही रहे.

भारत की ओर से विराट कोहली ने नाबाद 22 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से कल्टर नाइल ने रोहित शर्मा का विकेट लिया.

हालाँकि मैच शुरू होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका लगा था. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ चोट के कारण सीरीज़ से बाहर हो गए.

ये तीन मैचों की सीरीज़ है और इस जीत के साथ भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है. इस जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया को इस फॉर्मेट में लगातार सातवीं बार हरा दिया है. एकदिवसीय सीरीज़ में पहले ही भारत ने जीत हासिल की है.एकदिवसीय सीरीज़ में 4-1 से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.