पुलवामा के बाद पहला चुनावी सर्वे,जानिए किसको कितनी सीट्स

March 8, 2019 by No Comments

हाल ही में जम्मू कश्मीर के पुलवामा ह’मले के बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ पीके जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित आ’तंकी ठिकानों को तबाह कर दिया गया है।गौरतलब है कि केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी इस जवाबी कार्रवाई के सहारे अपनी नैया पार लगाने की कोशिशों में जुटी हुई है।
गौरतलब है कि आने वाले 2 महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं।जिसके लिए सभी राजनीतिक दल शुरू शुरू से तैयारियों में जुटे हुए हैं।हाल ही के सर्वे में सामने आया था कि भारतीय जनता पार्टी इस लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने में नाकामयाब रहेगी।लेकिन पुलवामा में घटी घटना के बाद अब सियासी समीकरण बदल चुके हैं।

बीजेपी


इंडिया टीवी सी एन एक्स ओपिनियन पोल में सामने आया है कि आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक का फायदा पहुंच सकता है।बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल लोकसभा सीटें हैं।जिनमें से 27 सीटों पर इंडिया टीवी सीएन एक्स ओपिनियन पोल किया है।जिसमें कुल 5400 लोगों ने भाग लिया जिसमें 2933 पुरुष और 2477 महिलाएं शामिल हैं।यह सर्वे उत्तर प्रदेश के 540 पोलिंग स्टेशनों में किया गया।
बताया जा रहा है कि ये ओपिनियन पोल बीते चार दिनों के दौरान किया गया।जिसमें हिस्सा लेने वाले लोगों से 11 सवाल पूछे गए। इसमें यह भी पूछा गया था कि आने वाले लोकसभा चुनाव में जब लोग वोट डालने जाएंगे तो उनका सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा क्या होगा।इस सवाल के जवाब में 45% लोगों ने आर्थिक मुद्दे 24.35 प्रतिशत लोगों ने आ’तंकवाद,8.47 प्रतिशत ने भ्रष्टाचार,7.65 प्रतिशत ने धार्मिक मुद्दों और 07.10 प्रतिशत ने अन्य मुद्दों को महत्वपूर्ण माना है।

बीजेपी


बता दें कि पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक वोटिंग के दौरान कितना प्रभावित करेगी?इस सवाल के जवाब में 32.05 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे राय बहुत ज्यादा प्रभावित होगी, 40.65 प्रतिशत ने कहा कि बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं होगी।एयर स्ट्राइक से पहले किए गए सर्वे में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 29 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था जो अब एयर स्ट्राइक के बाद बढ़कर 41 हो गया है।वहीं महागठबंधन को एयर स्ट्राइक से पहले 49 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा लेकिन अब ये कम होकर 35 रह गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *