रोमांचक मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया

November 12, 2018 by No Comments

महिला एशिया कप 2018 का रोमांच बढ़ता जा रहा है और इसके साथ अंक तालिका में भी उतार चढ़ाव का दौर जारी है। इस बार जो 6 टीमें एशिया कप में शिरकत कर रही हैं उनमें हॉन्गकॉन्ग भी शामिल है। भारत की टूर्नामेंट के ग्रुप-बी में यह लगातार दूसरी जीत है। भारत अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया था।वहीं, पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है।भारत की टीम पाकिस्तान से मिले 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी. भारत को मिताली और स्मृति मंधाना (26) ने पहले विकेट के लिए 9.3 ओवर में 73 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी।मिताली के करियर का यह 16वां अर्धशतक था।आपको बता दे कि,न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में जीत की नायिका रही कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 14 रन बनाए जिससे भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट पर 137 रन बनाकर जीत को अपने नाम किया।उन्होंने 47 गेंदों पर सात चौके लगाए। मिताली को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। मंधाना ने 28 गेंदों पर चार चौके लगाए।जेमिमा रोड्रिगेज ने 16, पिछले मैच में शानदार शतक बनाने वाली कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 13 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 14 और वेदा कृष्णामूर्ति ने पांच गेंदों पर एक चौके के सहारे नाबाद आठ रन बनाए।

पाकिस्तान की टीम 133 रन पर सिमट कर भारत को 134 रनों का लक्ष्य दिया। सात विकेट पर कुल 135 रन बनाए लेकिन उसके बल्लेबाजों द्वारा डेंजर एरिया में दौड़ने के कारण उसके खाते से दो रन घटा दिया। इसके कारण टीम स्कोरबोर्ड पर 133 रन लगा पाई।बल्लेबाज़ी में बिस्माह मारूफ (53) और निदा डार (52) के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 134 रनों का लक्ष्य रखा. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने 30 रन के अंदर तीन विकेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की। वही मारूफ और निदा ने चौथे विकेट के लिए 94 रन की शानदार साझेदारी कर पाकिस्तान को सात विकेट पर 133 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया।पाकिस्तान की बल्लेबाजी में टी-20 में मारूफ का शतक उनके करियर का यह सातवां अर्धशतक है। उन्होंने 49 गेंदों पर चार चौके लगाए।वहीं, निदा ने 35 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया।

बाकी खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जाए तो,कप्तान जवेरिया खान (17), आलिया रियाज (4) और ओमैमा सोहेल (3) ज्यादा कुछ नहीं कर पाई।पाकिस्तान ने अंतिम चार ओवरों में 29 रन जोड़े और चार विकेट गंवाए। भारतीय महिला टीम ने शानदार बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी का भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है पाकिस्तान के बल्लेबाज ईद के मौके पर भारत ने सूझबूझ के साथ शानदार फील्डिंग भी की, जिसमेभारत के लिए पूनम यादव और डायलन हेमलता ने दो-दो जबकि अंरूधती रॉय ने एक विकेट झटके।भारतीय महिला टीम एशिया कप 2018 में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है ।अंक तालिका में भारत की स्थिति बढ़ती हुई नजर आ रही है। भारत के पाकिस्तान पर बेहतरीन जीत के साथ साथ भारत अब ग्रुप बी में चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है।पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है और उसके आगे बढ़ने की राह मुश्किल हो गई है।भारत अपना अगला मैच 15 नवंबर को आयरलैंड से खेलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *