ख़लील अहमद की धारदार गेंदबाज़ी से भारत ने हासिल की बड़ी जीत

October 29, 2018 by No Comments

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए चौथे वनडे में 224 रनों से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली है. इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने यह तय कर दिया कि वह यह वनडे सीरीज नहीं हार सकता अब तिरुवनंतपुरम में खेले जाने वाले पांचवें और आखिरी वनडे में सीरीज का फैसला होगा. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और वेस्टइंडीज को गेंदबाजी दी. इस मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए हैं. ऋषभ पंत और युजवेंद्र चहल के स्थान पर केदार जाधव और रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 377 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य दिया. भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा और अंबति रायडू का अहम योगदान रहा. रोहित ने 137 गेंदों में 20 चौके और चार छक्कों की मदद से 162 रनों की पारी खेली. वहीं रायडू ने 81 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के लगाते हुए 100 रन बनाए.

गुवाहाटी में खेला गया पहला वनडे भारत के नाम रहा था, जबकि विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा मैच टाई रहा था. पुणे में खेले गए तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. लेकिन मुंबई में भारत ने हार का बदला लेते हुए वेस्टइंडीज को 224 रनों से बड़ी शिकस्त दे दी. भारत की इस जीत में बाएं हाथ का उभरता हुआ तेज गेंदबाज खलील अहमद ने वेस्टइंडीज की बैटिंग लाइन अप को पूरी तरीके से ध्वस्त करने का काम किया।

खलील अहमद ने शिमरोन हेटमेयर को एलबीडब्ल्यू आउट कर वेस्टइंडीज को चौथा झटका दे दिया. रोवमैन पॉवेल को बोल्ड कर खलील अहमद ने वेस्टइंडीज को पांचवां झटका दिया. सैमुअल्स के रूप में इंडीज ने छठा विकेट झटका. आज के मैच में खलील अहमद ने सर्वश्रेष्ठ बोलिंग करते हुए 5 ओवरों में मात्र 13 रन देकर वेस्टइंडीज टीम के 3 महत्वपूर्ण विकट झटकने का काम किया जिससे वेस्टइंडीज की पूरी पारी संभल ही नहीं पाई।

यह भारत की वनडे में रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत है. विशाल लक्ष्य सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एक-एक कर ढेर होते चले गए. भारत के लिए खलील अहमद और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली. दो खिलाड़ी रन आउट हुए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *