हज और उमराह यात्रियों के बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करेगी ये भारतीय कंपनी

रियाद: सऊदी अरब में हर साल लाखो मुसलमान हज करने जाते हैं और साथ ही उमराह पर जाने वालों की बड़ी तादाद रहती है. अब सऊदी सरकार चाहती है कि हज और उमराह पर जो लोग आते हैं उनकी बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन की जाए. सऊदी सरकार ने इस बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करने को लेकर ठेका एक हिन्दुस्तानी कंपनी को दिया है. दुबई से संचालित होने वाली इस कंपनी का नाम एतिमाद है.

एतिमाद को कॉन्ट्रैक्ट दिए जाने के ख़िलाफ़ पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गयी है. इस याचिका में कहा गया है कि जब पहले ही भारत, बांग्लादेश, ईरान, और मिस्र बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराने से मना कर चुके हैं तो इसका कोई मतलब नहीं बनता. पाकिस्तान की जमात ए इस्लामी पार्टी के तर्जुमान मियाँ मक़सूद अहमद ने इसका विरोध किया.

कुछ अन्य ख़बरें, एक नज़र में..
1. हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. यहाँ कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे का मुक़ाबला माना जा रहा है. कांग्रेस की ओर से वीरभद्र सिंह और भाजपा की ओर से प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं. कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही अपनी जीत के दावे किये हैं.

2. मलेशिया सरकार ने कहा है कि अगर डॉ ज़ाकिर नाइक के प्रत्यर्पण की मांग भारत करेगा तो उनका देश नाइक को सौंप देगा.

3. दिल्ली सरकार ने एक बार फिर ओड-इवन स्कीम को लागू कर दिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ 13 से लेकर 13 से लेकर 17 नवम्बर तक ये लागू होगा.ये बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया गया फ़ैसला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.