ICC की पहली इंडिपेंडेंट महिला डायरेक्टर बनीं भारत मूल की इंदिरा नूई

February 10, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: कॉर्पोरेट जगत में इंदिरा नूई एक जाना-पहचाना नाम है, इंदिरा नूई बचपन से ही क्रिकेट के साथ काफी लगाव रखती थी। पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई को शुक्रवार को इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल (आईसीसी) ने इंडिपेंडेंट डायरेक्टर नियुक्त किया है। इंदिरा इस पद पर आने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने जून 2017 में आईसीसी ने इस पद के नियुक्ति के प्रस्ताव पर सहमति दी थी और वह जून 2018 में बोर्ड से जुड़ेंगी।
आईसीसी ने इंदिरा नूई का अप्वाइंटमेंट 2 साल के लिए किया गया है। इस बारे में बात करते हुए आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा ,‘एक और इंडिपेंडेंट डायरेक्टर और वह भी महिला को नियुक्त करना आईसीसी के संचालन को बेहतर बनाने की दिशा में अहम कदम है। उन्होंने बताया है कि दुनियाभर में हम इस पद के लिए काबिल उम्मीदवार की तलाश कर रहे थे, जिसके लिए क्रिकेट प्रेमी होना, कमर्शल सेक्टर का अनुभवी होना और आईसीसी या किसी भी सरकारी संगठन के साथ नहीं जुड़े होने की शर्त रखी गई थी।

 

जिसके लिए इंदिरा नूई को चुना गया है। हम उनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। इंदिरा की नियुक्ति दो साल के लिए की गई है, लेकिन उन्हें दोबारा नियुक्त किया जा सकता है। इंदिरा नूई ने कहा है कि आईसीसी से जुड़कर काफी खुश हूँ। मुझे क्रिकेट से प्यार है, मैं कॉलेज के दिनों में क्रिकेट खेला करती थी और मैंने इससे बहुत कुछ सीखा है। बोर्ड, आईसीसी पार्टनर और क्रिकेटर्स के साथ मिलकर काम करने का इंतजार है।
गौरतलब है कि इंदिरा नूई महिला सशक्तिकरण की एक बेहतरीन उदारहण हैं, वर्ल्ड फेमस मैगज़ीन फोर्ब्स की ‘दुनिया की प्रभावशाली महिलाओं’ की सूची में उनका नाम लगातार शामिल होता रहा है।

आपको बता दें की भारत में पैदा हुई इंदिरा कृष्णमूर्ति नूई पेप्सिको कंपनी की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। पेप्सिको फ़ूड और बेवरेजेज के व्यवसाय में संलग्न कंपनी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *