सऊदी अरब में पहली बार होने जा रही इंटरनेशनल शतरंज प्रतियोगिता, दुनियाभर से आ रहे खिलाड़ी

December 26, 2017 by No Comments

जेद्दाह: सऊदी अरब में पहली बार विश्व शतरंज प्रतियोगिता होने जा रही है। जिसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है। दुनियाभर से शतरंज के खिलाड़ियों को न्यौता दिया गया है। ये प्रतियोगिता अगले हफ्ते एपेक्स कन्वेंशन सेंटर में होने वाली है, जिसमें दुनियाभर से 400 खिलाड़ी हिस्सा लेने जा रहे हैं।

नार्वे विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन सहित दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों ने हिस्सा लेने के लिए राजधानी में पहुंचे हैं। शतरंज राज्य में बहुत लोकप्रिय नहीं है लेकिन सऊदी शतरंज फेडरेशन सऊदी अरब के युवाओं को शतरंज के लिए आकर्षित करने के लिए ये बड़ा कदम उठाया है।
उनका मानना है कि सऊदी अरब के शतरंज खिलाड़ियों को इस प्रतियोगिता के जरिये अंतरराष्ट्रीय अनुभवी खिलाड़ियों से काफी कुछ सीखने को मिलेगा।
29 दिसंबर ब्लिट्ज श्रेणी का पहला दिन होगा। इसी दिन 1-11 राउंड को खेला जाएगा। दूसरे दिन, इस श्रेणी के शेष राउंड (12-21) एक ही समय में खेले जाएंगे। उसके बाद, समापन समारोह का आयोजन 8:30 बजे होगा।

विश्व शतरंज फेडरेशन ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की है कि इस प्रतियोगिता में पुरुषों के लिए ड्रेस कोड सफ़ेद शर्ट, ओपन-गर्दन या टाई के साथ, काले या काले औपचारिक सूट होंगे, और महिलाओं के लिए गले को पूरा ढकने वाले सफ़ेद कलर के ब्लाउज और गहरे नीले या काले औपचारिक ट्राउजर होगा।
इस प्रतियोगिता में एक खास बात ये है कि खेल के दौरान हिजाब या अबिया पहनने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के लिए दुनियाभर के शतरंज खिलाड़ियों ने पुष्टि कर दी है। चैस फेडरेशन ने बताया है कि किंग सलमान वर्ल्ड शतरंज चैंपियनशिप के पुरस्कारों के लिए $ 2 मिलियन की राशि आवंटित की गई है, जोकि फेडरेशन के इतिहास में सबसे ज्यादा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *