IAS टॉपर से इंटरव्यू में पूछा गया …. ‘ हिन्दू धर्म ‘ और ‘इस्लाम’ की तुलना कर सकते है ,किसको बेहतर मान सकते है ?

भारत में UPSC एग्जाम सबसे टफ माना गया है,लिखित परीक्षा में बहुत से ऐसे सवाल होते है जिनका उत्तर उम्मीदवारों के लिए मुश्किल होता है.अगर लिखित परीक्षा आपने पास कर लिया फिर उसके बाद इंटरव्यू में बहुत से ऐसे सवाल पूछे जाते है जो दिमाग चकरा देते है.आज हम अनुपम कुमार के यूपीएससी के माक इंटरव्यू के बारे में बताने जा रहे है.

अनुपम कुमार ने यूपीएससी में पाचवी रैंक हासिल की थी.अनुपम कुमार से इंटरव्यू में कई मुश्किल सवाल पूछे गये जिसमे एक पर उनको बोलना पड़ा-सर जवाब नही दे पा रहा है.आखिर वो कौन सा सवाल था जिस पर अनुपाम ने कहाँ जवाब नही जानता.

दरसल इंटरव्यू पैनल में पूछा गया कि वो जिला कौन सा है जहाँ गंगा और यमुना की distance सबसे ज्यादा है.लेकिन इसके अलावा सभी सवालों का उन्होंने बेहतरीन जवाब दिया.अनुपम से एक सवाल किया गया कि आप वेदांत दर्शन और इस्लाम में क्या समानता पाते है यदि कोई समानता है तो बताये.

अनुपम ने कहाकि वेदांत और इस्लाम में कुछ समानताये है,शंकराचार्य का ब्रह्मा को लेकर जो अध्यामतिक थ्योरी है वो इस्लाम से मेल खाती है ,वेदांत के अनुसार ईश्वर का रूप हो सकता है लेकिन ब्रह्मा निराकार है इस्लाम में भी सर्व शक्तिमान इश्वर को निराकार बताया गया है.

लेकिन मुझे इस बारे में जानकारी नही है कि इस्लाम और वेदांत में प्रैक्टिकल रूप में क्या समानता है,आपको बता दे अनुपम एक सॉफ्टवेर इंजिनियर है INVERVIEW में उनके सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग से सिविल सर्विसेस में आने की चाहत पर भी कई सवाल पूछे गये.

अनुपम से सभी सवालों का धैर्य से जवाब दिया.उन्होंने बताया कि वो सिविल सेवा में as A PROFESSIONAL ज्वाइन करना चाहते है वो जानते है सोफ्टवेयर इंजिनियर का वोर्किंग टाइम 9 TO 6 होता है लेकिन सिविल सेर्विसेज में उनको ट्वेटी फोर ऑवर की ड्यूटी करनी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.