बदलने जा रहे है IPL के मैचों की टाइमिंग, जानिए क्या होगा मैच शुरू होने का नया समय

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने संभावित प्रसारकों को सूचित किया है कि अगले साल से आईपीएल मैच शुरू करने का समय बदला जाएगा। आईपीएल के मैचों की नई टाइमिंग पहले जैसी होगी। बीसीसीआई का पसंदीदा समय आईपीएल के मैच शुरू होने का रात 8 बजे है। बीसीसीआई ने यह भी कहा है कि वह बहुत अधिक डबल हेडर नहीं रखने की कोशिश करेंगे, लेकिन दोपहर के मैच 4 बजे शुरू होंगे।

मौजूदा समय में आईपीएल 2022 की बात करें तो शाम के मैच शाम साढ़े सात बजे शुरू होते हैं, जबकि दोपहर के मैचों की टाइमिंग साढ़े 3 बजे है। इनमें आधे घंटे पहले टॉस का आयोजन होता है, लेकिन अगले साल हम देखेंगे कि जिस दिन डबल हेडर मैच होगा तो दोपहर का मैच शाम 4 बजे शुरू होगा, जबकि रात का मैच 8 बजे से खेला जाएगा। इसके पीछे की वजह प्राइम टाइम का अच्छे से उपयोग करना है।

क्रिकबज की मानें तो बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 से 2027 के चक्र के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदने में दिलचस्पी रखने वाली पार्टियों को सूचिता किया है, “डबल हेडर के लिए बीसीसीआई का पसंदीदा समय भारतीय मानक समय शाम 4 बजे और रात 8 बजे है।” आईपीएल के पहले 10 सीजन में यही टाइमिंग देखने को मिली थी, जहां 4 बजे से दोपहर का मैच 8 बजे से शाम का मैच खेला जाता था।

केवल पांच साल के दूसरे चक्र में, स्टार स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टर के अनुरोध पर शुरुआती समय को थोड़ा पहले किया गया था। स्टार स्पोर्ट्स ने 16347 करोड़ रुपये का भुगतान मीडिया राइट्स के लिए किया था। ऐसे में बोर्ड को झुकना पड़ा था, क्योंकि स्टार का तर्क था कि शाम 7.30 बजे प्राइम टाइम में अतिरिक्त 30 मिनट का समय मिलेगा, जब दर्शकों की संख्या बढ़ती है और इससे विज्ञापन भी ज्यादा मिलेंगे।