ईरान में हुए इस कानूनी बदलाव के बाद खत्म हो सकती फांसी की सजा..

January 11, 2018 by No Comments

तेहरान: ईरान में एक नए कानून के तहत फांसी की सजा पाए दोषियों को राहत मिल सकती है। दरअसल ईरान में ड्रग्स से जुड़े क़ानून में बदलाव के बाद मौत को खत्म कर दिया गया है। जिसके चलते देश की न्यायपालिका के प्रमुख का कहना है कि ड्रग्स से जुड़े मामलों में जिन आरोपियों को मौत की सज़ा सुनाई जा चुकी है उन सभी मामलों को कोर्ट में फिर से लाया जायेगा।

बताया जा रहा है कि ईरान में जुडिशरी द्वारा द्वारा इस कानून में बदलाव करने के बाद फांसी की सजा पाने वाले क़रीब 5 हज़ार क़ैदियों को राहत मिल सकती है। कोर्ट ने पुराने क़ानून, जिसमें कोई शख्स अगर तीस ग्राम कोकीन से ज्यादा रखता है तो उसे मौत की सजा सुना दी जाती थी। लेकिन अब कोर्ट द्वारा कानून में किये गए संशोधन को देखें तो इसे बढाकर अब दो किलोग्राम कर दिया गया है।

वहीँ अफ़ीम और गांजा की मात्रा को बढ़ाकर पचास किलोग्राम कर दिया गया है, देश में पुराने कानून के हर साल ड्रग्स से जुड़े मामलों में सैंकड़ों लोगों को अपराधी करार देकर सजा-ए-मौत सुना दी जाती थी।

आपको बता दें की इसी अगस्त में ईरान की संसद ने मौत की सज़ा वाले अपराध के लिए ड्रग्स की मात्रा को बढ़ा दिया था। इस मामले में न्यायपालिका के प्रमुख अयातुल्लाह सादेग़ लारीजानी ने स्थानीय मीडिया से बातचीत में कहा है कि मौत के अधिकतर सज़ाओं को जेल की सज़ा में बदल दिया जाएगा।
ईरान के इस कदम पर अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल ने इस बदलाव का स्वागत किया है। उनका कहना है कि इस सन्दर्भ में अभी और क़दम उठाए जाने की ज़रूरत है। ईरान में मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली नार्वे स्थित संस्था ईरान ह्यूमन राइट्स से जुड़े महमूद अमीरी ने भी इसका समर्थन किया है।

[get_Network_Id]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *