ईरान ने 2000 किलोमीटर रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया

तेहरान: ईरान की स्टेट मीडिया में आयी रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ईरान ने 2000 किलोमीटर रेंज की मिसाइल खोरामशहर का सफ़ल परीक्षण किया है. ये परीक्षण एक ऐसे समय पर हुआ है जबकि संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान से हुई नुक्लेअर डील को ख़त्म करने की बात कही है.

हाल ही में हुई मिलिट्री परेड के दौरान भी इस मिसाइल को दिखाया गया था. ईरान के इस क़दम को अमरीका के लिए सीधी चुनौती माना जा रहा है. ट्रम्प ने अगस्त महीने में एक बिल पर दस्तख़त किया है जो ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम में मदद करने वालों पर जुर्माना लगाने की बात करता है.

पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल में ईरान से बेहतर रिश्ते स्थापित करने की कोशिश की थी लेकिन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ओबामा कार्यकाल में हुए समझौतों को लगातार बेकार बताया है और समझौते तोड़ने की बात भी कही है. ट्रम्प की इस पालिसी की वजह से ईरान से अमरीका के ताल्लुक़ात फिर ख़राब हो गए हैं.

ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ट्रम्प के 2015 में हुए समझौते से पलटने की बात पर UNGA में कहा है कि इससे ये साबित हो जाएगा कि अमरीका भरोसे लायक़ देश नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.