ईराक़ में अमरीकी ठि’काने के पास ब’ड़ा ह’मला, बाइडेन कर स’कते हैं पल’टवा’र..

February 17, 2021 by No Comments

इरबिल,ईराक़: उत्तरी ईराक़ से ख़बर है कि यहाँ इरबिल अन्त’राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास रॉ’केट से ह’मला हुआ है. इस ह’मले में एक व्यक्ति की मौ’त हुई है जबकि आठ घा’यल हो गए हैं. मृ’तक अमरीका के नेतृ’त्व वाले एक सै’न्य संगठन का सद’स्य था. इस ह’मले की अभी तक किसी ने ज़ि’म्मेदारी नहीं ली है. हालाँकि ऐसा माना जा रहा है कि इसके बाद त’नाव ब’ढ़ेगा.

गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल वायने मारोटो ने सो’शल मीडि’या पर जारी एक बयान में कहा कि कु’र्द-सं’चालित क्षेत्र में अमे’रिकी सै’न्य ठि’काने के पास रात करीब साढ़े नौ बजे तीन रॉ’केट दा’गे गए। इसमें ग’ठबंधन के एक असै’न्य कॉन्ट्रै’क्टर की मौ’त हो गई और पांच अन्य लोग घाय’ल हुए हैं। हम’ले में अमेरिकी सेवा से जु’ड़ा एक क’र्मी भी घा’यल हो गया। अभी तक मा’रे गए कांट्रे’क्टर की नागरिकता को नहीं बताया गया है.


कुर्दिस्तान के गृह मंत्रालय ने बताया कि प्रा’थमिक रिपोर्ट के अनु’सार कई लोग घाय’ल हुए हैं। ह’मले में कई वा’हन और अन्य संपत्ति भी क्ष’तिग्र’स्त हुई है। मारोटो के मुताबिक, ये रॉके’ट किरकुक प्रांत से लगी सी’मा के पास इ’रबिल के दक्षिण से एक क्षेत्र से दागे गए थे। इराक के राष्ट्र’पति बरहाम सालेह ने हम’ले की निं’दा करते हुए इसे ‘त’नाव बढ़ने’ का एक सं’केत बताया।

सु’रक्षा अधिका’रियों ने नाम न ज़ा’हिर करने की श’र्त पर बताया कि कम से कम दो असै’न्य नागरिक भी घा’यल हुए हैं। इसके अला’वा वहां मौजूद गा’ड़ियाँ हम’ले में क्ष’तिग्रस्त हो गई हैं. उन्होंने कहा कि रॉ’के’ट किरकुक प्रां’त से लगी सी’मा के पास इरबि’ल के दक्षिण से एक क्षेत्र से दा’गे गए थे, हवाईअ’ड्डे के पास आ’वासीय इ’लाकों में आकर गि’रे। इससे पहले 30 सितम्बर को ह’वाईअड्डे के पास रॉ’केट दा’गे गए थे। अब ऐसी ख़’बरें आ रही हैं कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस ह’मले के जवाब में का’र्यवाई कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *