इस बड़े सर्वे से पश्चिम बंगाल में मचा घमासान, इस पार्टी का सफाया लगभग तय…

January 27, 2019 by No Comments

हेलो दोस्तों पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है और वोटिंग के नतीजे गुरुवार को आएंगे लेकिन सी वोटर्स ने पांचो राज्यों में किसकी सरकार बनने जा रही है इसका अनुमान एग्जिट पोल यानी वोट डाल के आए मतदाता के सैंपल के सर्वे के आधार पर किया है. एबीपी न्यूज़ ने सी वोटर्स के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल की लोकसभा सीटों पर एक बड़ा सर्वे किया है और इस सर्वे के नतीजे भी काफी हैरान करने वाले हैं.
दोस्तों पश्चिम बंगाल में कुल 42 सीटें हैं। आंकड़ों के हिसाब से यह राज्य देश में तीसरे नंबर पर आता है, अगर वहां पर महागठबंधन नहीं बना तो 2014 का रिजल्ट रिपीट होगा और फायदा होगा एनडीए को। यूपी की बात करें तो यूपी में महागठबंधन को भारी-भरकम नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है बिहार में एनडीए और महाराष्ट्र में यूपीए का काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है। मध्य प्रदेश, राजस्थान में कुछ सीटों का नुकसान लेकिन बहुत ज्यादा नुकसान नहीं.

google


एक और बड़ा आंकड़ा पश्चिम बंगाल की 42 सीटो की बात करे तो अगर आज के समय में पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव हो जाए तो 9 सीटें मिल रही है बीजेपी को ,एक सीट मिल रही है कांग्रेस को और 32 सीटें जा रही है ममता बनर्जी की टीएमसी को. ऐसे देखा जाए तो बंगाल में चार कोणीय मुकाबला है लेकिन असल मुकाबला तो बस दो ही पार्टियों के बीच में है और यह पार्टियां है ममता बनर्जी की टीएमसी और बीजेपी.
हम सब का अनुमान भी कुछ ऐसा ही है अगर बीजेपी डबल डिजिट पर पहुंच जाएं तो मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा. 2014 में केवल 2 सीटों पर पश्चिम बंगाल में बीजेपी जीती थी लेकिन इस बार तो सीधे-सीधे 7 सीटों का फायदा उसे हो रहा है. लेकिन इस बार मोदी पर ममता बनर्जी हावी होती हुई दिखाई दे रही है.

google


लोकसभा चुनाव 2019 के हिसाब से साल 2019 बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चुनाव से पहले का यह समय वर्तमान सरकार के किए गए कार्यों का मूल्यांकन करने का है। और यही वजह है कि सभी चुनावी दल एक बार फिर से बदलते हुए चुनावी मूड में नजर आ रहे हैं.
दोस्तों बीजेपी नें पश्चिम बंगाल में 22 लोकसभा सीटों पर कब्जा करने का लक्ष्य बनाया है जबकि वह अपने इस लक्ष्य से काफी पीछे हैं ।लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि 2014 में जब मोदी लहर हर तरफ छाई हुई थी उस समय पश्चिम बंगाल में बीजेपी केवल 2 सीटें ही ला पाई थी। लेकिन 2014 के मुकाबले में बीजेपी इस बार पश्चिम बंगाल में काफी आगे बढ़ी है. भले ही बीजेपी पश्चिम बंगाल की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन फिर भी वह टीएमसी से काफी पीछे हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *