इस देश में पूरी तरह से लागू हुआ इस्लामिक कानून,राजा ने कहा-इस्लामिक कानून रोकेगा रे'प और डके'ती

April 7, 2019 by No Comments

ब्रुनेई नरेश ने अपने देश में पूरी तरह इस्लामी क़ानूनों को लागू करने की घोषणा की है.समाचार तसनीम की रिपोर्ट के मुताबिक़,ब्रुनेई नरेश सुल्तान हसनाल बल्क़िया ने अपने देश में पूरी तरह से इस्लामी क़ानून लागू करते हुए घोषणा की है कि अब इस देश में जुआ खेलने पर हाथ काटने और समलैंगिक यौन संबंधों और व्यभिचार के दोषियों को संगसार करने (पत्थर मार कर मौत की सज़ा देना) की सज़ा दी जाएगी.
पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, ब्रुनेई में इस्लामी क़ानून के लागू होते ही यह देश पूर्वी या दक्षिणपूर्वी एशिया में राष्ट्रीय स्तर पर शरिया दंड संहिता लागू करने वाले देशों में पहले स्थान पर आ गया है.इस तरह वह सउदी अरब जैसे पश्चिम एशिया के अधिकतर देशों की सूची में शामिल हो गया है.नए क़ानून के तहत बलात्कार और डकैती के लिए भी मौत की सज़ा का प्रावधान है.

ब्रुनेई नरेश सुल्तान हसनाल बल्क़िया ने अपने देश की राजधानी बंदर सेरी बेगावान के निकट अपने सार्वजनिक संबोधन में कहा,मैं इस देश में इस्लामिक शिक्षा को मज़बूत होते देखना चाहता हूं.उन्होंने इस बात पर बल दिया कि ब्रुनेई एक निष्पक्ष देश है और आगंतुकों के लिए माहौल सुरक्षित एवं सौहार्द्रपूर्ण है.
इस बीच ब्रुनेई के सरकारी अधिकारियों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि हमारे देश में अब इस्लामी क़ानून पूरी तरह लागू हो गए हैं,इसलिए ज़रूरी है कि जो भी व्यक्ति हमारे देश की यात्रा करना चाहता है वह पहले हमारे देश के नए क़ानूनों के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त कर ले.

उल्लेखनीय है कि तेल और गैस से समृद्ध अमीर देश ब्रुनेई में इस्लामी क़ानून के कार्यान्वयन की प्रक्रिया 2014 में शुरू हो गई थी,लेकिन पहले चरण में क़ैद और जुर्माने से संबंधित अपराध निर्धारित किया गया था और अब दूसरे चरण में इस्लामी क़ानून को आधिकारिक रूप पर लागू कर दिया गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *