यूरोप के इस बड़े देश में है मुसलमानों की अच्छी आबादी, पढ़ें…

October 25, 2018 by No Comments

इस्लाम एक ऐसा धर्म है जो बहुत जल्दी ही पूरी दुनिया में फैल गया. इसकी शुरुआत एशिया के देश सऊदी अरब से हुई थी और बाद में ये सभी कॉन्टिनेंट में फैला. परन्तु आज भी इस्लाम धर्म के मानने वालों की सबसे बड़ी संख्या एशिया में है. उसकी एक वजह ये भी है कि एशिया में ही दुनिया की अधिकतम आबादी है. परन्तु इस्लाम की बात करें तो ये अफ़्रीका जैसे कॉन्टिनेंट में भी है और उत्तरी अमरीका और दक्षिणी अमरीका में भी, यूरोप के बारे में लोगों को लगता है कि यहाँ मुसलमानों की संख्या कम है जोकि सही नहीं है.

यूरोप के कई देशों में इस्लाम के मानने वालों की अच्छी संख्या है. सबसे अधिक आबादी फ़्रांस में मानी जाती है. एक अनुमान के मुताबिक़ फ़्रांस की कुल आबादी का १२.५ प्रतिशत इस्लाम धर्म मानता है. हालाँकि आधिकारिक आँकड़े कुछ और कहते हैं.फ़्रांस की कुल आबादी ६ करोड़ है. फ़्रांस के इतिहास में मुसलमानों का अहम् योगदान रहा है.

आज के दौर में भी फ़्रांस का नाम रौशन करने वाले कई मुसलमान हैं फिर चाहे वो खेल से जुड़े हों या विज्ञान से या किसी अन्य फ़ील्ड से. पिछले कुछ सालों में कट्टरवादी राजनीति की वजह से फ़्रांस जैसे देशों में मुसलमानों को दमन झेलना पड़ा है.यहाँ दक्षिणपंथी राजनीति के उदय ने देश के अल्पसंख्यक समुदाय के लिए मुश्किलें पैदा की हैं. यही वजह है कि फ़्रांस में बुर्क़े पर पाबंदी जैसे क़ानून भी बन गए हैं जिसकी निंदा ख़ुद संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने की है.

जानकार मानते हैं कि इम्मानुएल मक्रों की सरकार आने के बाद से कुछ हालात सुधरे हैं लेकिन अभी भी काफ़ी सुधार होने हैं और देश में पनपे इस्लामोफ़ोबिया को ख़त्म करना है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *