इजराइल ने फिलिस्तीनी कार्यकर्ता अहद तमीमी को सुनाई आठ महीने की सज़ा

March 22, 2018 by No Comments

फिलिस्तीन की 17 वर्षीय सामाजिक कार्यकर्ता अहद तमिमी जोकि जो इजराइल की जेल में बंद है। अहद तमिमी को पिछले साल 19 दिसंबर को गिरफ्तार कर लिया गया था, अहद पर इजराइली सैनिकों को थप्पड़ मारने और नबी सालेह के गांव में अपने घर के पास इजरायली सैनिकों को उकसाने का मामला दर्ज है। इज़राईल की कोर्ट ने जराइली सैन्य अदालत ने याचिका सुनवाई के बाद तमीमी के खिलाफ फैसला सुनाते हुए उसे आठ महीने की सजा सुना दी है।
इससे इजरायल की एक अदालत ने फिलीस्तीनी एक्टिविस्ट अहद तामिमी के लिए सार्वजनिक सुनवाई करने से इंकार कर दिया है। उनका मानना है इसके पीछे तमीमी का कुछ फायदा है। पिछले हफ्ते सैन्य अभियोजन ने अदालत से कहा कि उन्हें सार्वजनिक अदालत की कार्यवाही पर कोई आपत्ति नहीं है लेकिन बाद में बताया गया कि निचली अदालत के आदेश के चलते इसे बंद दरवाजों के पीछे करने का फैसला लिया गया।

दरअसल ट्रम्प के जेरुसलम को इज़राईल की राजधानी घोषित किये जाने के विवादित फैसले के बाद एक फिलिस्तीनी कार्यकर्ता का विडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह अपनी मां और चचेरे भाई के साथ वेस्ट बैंक में नबी सालेह गांव में अपने परिवार के घर के बाहर दो इजरायली सिपाही का सामना कर रही थी। इस वीडियो में वह उन्हें अपने देश(फिलिस्तीन) की धरती छोड़ने के लिए कह रही है। दरअसल इजरायल के सैनिकों ने उसके घर पर आक्रमण किया और उसके चचेरे भाई को सिर के कुछ मिनट पहले गोली मार दी थी।

ये घटना पिछले साल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के जेरुसलेम को इज़राईल की राजधानी घोषित किये के बाद घटी थी। इस घटना की विडियो वायरल हो जाने के बाद फिलिस्तीनी कार्यकर्ता को जेल की सलाखों के पीछे डाला गया था। अहद तमीमी को पिछले साल 19 दिसंबर को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्हें 1 जनवरी को एक सैन्य अदालत में आरोपी घोषित करते हुए उनके खिलाफ 12 मामले दर्ज कर लिए गए थे और वह अभी भी इजराइल सैनिकों की हिरासत में है।

थप्पड़ वाले विडियो के वायरल हो जाने के बाद इजराइली सैन्य अदालत ने याचिका सुनवाई के बाद अहद तमीमी की जेल की सजा बढ़ा दी है और यह आठ महीने कर दी गयी है. तमीमी के वकील गेबी लेस्की ने बुधवार को कहा की “तमीमी पर अभी तक 1400 डॉलर का जुर्माना भी लगाया जा चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *