वेंगारा उपचुनाव: इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग की जीत, भाजपा चौथे स्थान पर

मल्लापुरम: इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के प्रत्याशी KNA खादेर ने वेंगारा विधनासभा सीट का उपचुनाव जीत किया है. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट गठबंधन की ओर से चुनाव लड़ रहे खादेर ने सीपीएम प्रत्याशी पीपी बशीर को 23,310 वोट से हरा दिया.

इस चुनाव में खादेर को 65,227 वोट हासिल हुए जबकि सीपीएम प्रयाशी को 41,917 वोट प्राप्त हुए. भाजपा ने इस चुनाव में ज़िले का सबसे मशहूर प्रत्याशी उतारा था लेकिन उसे चौथी पोजीशन से ही संतोष करना पड़ा. भाजपा के प्रत्याशी के. जनाचंद्रन को 5,728 वोट ही प्राप्त हुए.

इस जीत से UDF गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस में भी उत्साह है. इस जीत को कांग्रेस पार्टी देश भर में कांग्रेस के रिवाइवल के तौर पर देखा जा रहा है. आज ही गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव के भी नतीजे घोषित हुए हैं जिसमें कांग्रेस ने 2 लाख से कुछ कम वोटों से जीत हासिल की. गुरदासपुर में कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ ने 193000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की है. गुरदासपुर की सीट 2014 के लोकसभा चुनाव में विनोद खन्ना ने जीती थी. भाजपा सांसद की मौत हो जाने के बाद ये सीट रिक्त हुई थी.

दूसरी ओर LDF वेंगारा सीट में हार को भी एक अच्छे संकेत के तौर पर ही देख रहा है. LDF नेताओं ने कहा कि पिछले चुनाव में 38 हज़ार से अधिक वोटों से उनकी हार हुई थी और इस बार ये अंतर काफ़ी कम हो गया है.

भाजपा को हालाँकि इस चुनाव में निराशा ही हाथ लगी है. पार्टी ने इस चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश की थी लेकिन नतीजे बिलकुल भी इस तरह के नहीं हैं कि पार्टी कोई उम्मीद कर सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.