जानिये कैसे राज ठाकरे बन रहे हैं भाजपा और मोदी के लिए ख़तरा…

मुंबई: महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे अपनी साफ़गोई के लिए जाने जाते हैं. जब राज ने अपनी पार्टी बनायी थी तो ऐसा माना जा रहा था कि ये पार्टी महाराष्ट्र में एक एहम जगह बनाएगी. कुछ लोगों को ऐसा भी लगता था कि मुंबई शहर का समर्थन तो इस पार्टी को ज़रूर मिलेगा लेकिन ना तो इस पार्टी ने राज्य में अभी तक कोई कमाल दिखाया है और ना ही इसने राजधानी मुंबई में ही कोई ख़ास कामयाबी हासिल की है.

2009 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राज की पार्टी ने 13 सीटें जीती थीं जो अपने आप में बहुत कम ही कही जायेंगी लेकिन 2014 के चुनाव में पार्टी की स्थिति और बुरी हो गयी. 288 सीट वाली विधानसभा में 2014 के चुनाव में सिर्फ़ एक सीट पर जीत दर्ज की. इससे भी बुरी स्थिति ये रही कि 218 सीटों पर पार्टी की ज़मानत भी ज़ब्त हो गयी.

कट्टर-दक्षिणपंथी विचारधारा वाली महाराष्ट्र नव-निर्माण(MNS) सेना पिछले कुछ महीनों से मीडिया वग़ैरा से ग़ायब थी लेकिन एक बार फिर इस पार्टी ने वापसी की है. मीडिया-न्यूज़ वग़ैरा में फिर से MNS का नाम आना शुरू हो गया है. राज ठाकरे भी दुबारा से अपनी पुरानी फॉर्म में नज़र आ रहे हैं.

UP-बिहार से महाराष्ट्र आये लोगों से अक्सर नाराज़ रहने वाले राज ठाकरे इस बार उतनी मुखरता से इन लोगों का विरोध नहीं कर रहे हैं. इस बार उनका निशाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा की नीतियाँ हैं. फ़ेसबुक पर अपना पेज बनाने के बाद उन्होंने भाजपा पर निशाना लगाना शुरू कर दिया है.

हाल ही में उन्होंने फ़ेसबुक पर मोदी को लेकर एक कार्टून के ज़रिये कटाक्ष किया. इस कार्टून पोस्ट को दो भाषाओँ में पोस्ट किया गया है. मराठी में इसे एक दिन में 50 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है जबकि अंग्रेज़ी में भी इसे 26 हज़ार लोग लाइक कर चुके हैं. इतना ही नहीं मराठी में इस पोस्ट को 4364 लोगों ने शेयर किया है जबकि अंग्रेज़ी में 1300. इंगेजमेंट भी इस पोस्ट पर ज़बरदस्त देखी गयी है. कुल मिलाकर इससे ये मालूम चलता है कि राज के समर्थक भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ख़फ़ा हैं. गौरतलब है कि 2014 लोकसभा चुनाव में राज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन किया था.

फ़िलहाल जिस प्रकार से राज ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करना शुरू किया है उससे भाजपा के लिए अगले चुनाव में वो ख़तरा बन कर उभर सकते हैं. असल में भाजपा का सबसे मज़बूत पक्ष इसकी सोशल मीडिया हैंडलिंग है जिसे पिछले दिनों कांग्रेस ने टक्कर देने की कोशिश की है. आम आदमी पार्टी, राजद, समाजवादी पार्टी, और अब राज ठाकरे के सोशल मीडिया में मज़बूत होने से भाजपा के लिए आने वाले चुनावों में बड़ा ख़तरा हो सकता है.

पहले ही दिन में राज का फ़ेसबुक पेज हुआ था 4 लाख के पास…

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने जब फ़ेसबुक पर अपना पेज बनाया तो उनके पेज को तुरंत ही उनके चाहने वालों ने लाइक करना शुरू किया. पहले ही दिन उनके पेज पर पर 4 लाख 45 हज़ार से अधिक पेज लाइक हो गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.