जानिये नार्थ कोरिया की इस महिला से क्यूँ डरता है अमरीका?

September 8, 2017 by No Comments

प्योंगयांग: उत्तरी कोरिया की महिला एंकर री चुन-ही हालाँकि अब रिटायर हो चुकी हैं लेकिन कभी कभी वो टीवी पर विशेष अनाउंसमेंट करने आ जाती हैं.8 जुलाई 1943 को पैदा हुईं री नार्थ कोरिया की सबसे मशहूर न्यूज़ एंकर रही हैं. उन्होंने 1994 में देश के सुप्रीम नेता किम इल सुंग की मौत के बारे में देश के लोगों को टीवी के ज़रिये समाचार दिया था. 2011 में जब किम जोंग-इल की मौत हुई तो उन्होंने ही ये बात टीवी न्यूज़ के ज़रिये लोगों तक पहुंचाई.

वो इन दोनों मौक़ों पर ख़ासी भावुक नज़र आयीं. 24 जनवरी, 2012 को उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया.

परन्तु पिछले दिनों वो टीवी पर दुबारा नज़र आने लगी हैं. हालाँकि वो नज़र तभी आती हैं जब कोई विशेष घोषणा करनी होती है. जनवरी 2016 में जब वो वापिस स्क्रीन के सामने देश के हाइड्रोजन बम के कामयाब परीक्षण की ख़बर लेकर आयीं. इसके बाद वो जब भी टीवी पर नज़र आयीं हैं कोई न कोई बड़ी घोषणा ही सुनने को मिली है.

सितम्बर 2016 और सितम्बर 2017 में उत्तरी कोरिया द्वारा किये गए परमाणु परीक्षणों की ख़बर भी री ही लेकर आयीं. री के बारे में अब पूरी दुनिया को ये तो मालूम चल गया है कि री चुन-ही जब भी टीवी पर आती हैं तो संयुक्त राज्य अमरीका और इसके मित्र देशों के लिए मुसीबत की ख़बर लाती हैं. नार्थ कोरिया के सम्बन्ध जिन देशों से ख़राब हैं उनमें संयुक्त राज्य अमरीका, जापान और दक्षिणी कोरिया का नाम प्रमुख है. हालाँकि उत्तरी कोरिया का समर्थन करने वाले भी कई देश हैं. इन देशों में चीन, रूस और क्यूबा जैसे देश हैं.

आजकल ये चर्चा चल रही है कि संयुक्त राज्य अमरीका, जापान और दक्षिणी कोरिया की सरकारें नहीं चाहती हैं कि री टीवी पर कोई घोषणा करने आयें. अब देखते हैं कि री कोई घोषणा लेकर कब टीवी के सामने आती हैं और ये घोषणा दुनिया को किस क़दर प्रभावित करने वाली होगी ये तो वक़्त ही बतायेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *