‘जातिवादी गुंडों! दलितों की स्टाइलिश मूंछों से क्यूँ डरते हो?’

नई दिल्ली: गुजरात में दलित युवकों के साथ हुई मारपीट का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. अहमदाबाद में दलित युवकों की कुछ जातिवादी गुंडों ने सिर्फ़ इसलिए पिटाई कर दी क्यूँकि उन्होंने मूँछे रखी हुईं थीं. इतना ही नहीं इन युवकों को धमकी भी दी गयी. इस घटना की जहाँ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने निंदा की है वहीँ दलित युवकों ने अब इसके ख़िलाफ़ अभियान छेड़ दिया है.

जातिवादी गुंडों के ख़िलाफ़ शांतिप्रिय ढंग से सोशल मीडिया पर अभियान चलाया गया है. इसमें कहा गया है कि जितने ऐसे दलित लड़के हैं जिनकी मूंछें हैं वो सोशल मीडिया पर #DalitWithMoustache का हैशटैग लगा कर अपनी फ़ोटो साझा करें.

इस मामले में फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये हैशटैग लगातार ट्रेंड हो रहा है. सुमित चौहान कहते हैं,”दलितों की स्टाइलिश मूंछों से क्यों जलते हो ? जातिवादी गुंडों को ये तक बर्दाश्त नहीं कि दलित युवक स्टाइलिश मूंछें रखें । अहमदाबाद में खुद को ऊंची जाति का कहने वाले गुंडों ने दलित युवकों के साथ मारपीट की और धमकी की । #DalitWithMoustache”

सौरभ अहिरवार आंबेडकर कहते हैं,”गुजरात में जातिवादी गुंडों ने एक दलित युवक को स्टाइलीस मूँछे रखने में पीटा…यहाँ मूँछे ही मूँछे है दम हो तो हम से भी मिलो।”

अंकित गौतम फ़ेसबुक पर अपील करते हैं,”मूंछों वाले दलितों से अपील…..अहमदाबाद में स्टाइलिश मूंछ रखने पर दलित युवकों की पिटाई की गई। जातिवादियों की गुंडागर्दी का विरोध किजिए … आप सब अपनी फेसबुक वॉल पर अपनी मूंछों वाली फोटो अपलोड किजिए । हैशटैग लगाईये #DalitWithMoustache”

हेमंत कुमार बौद्ध अपनी फ़ेसबुक ID से कहते हैं,”हम #बाबासाहेब की #औलाद है, #दाढ़ी_मूछ भी रखते है तो भी #भीड़ से #अलग ही दिखते है। #जयभीम #AmbedkariteWithMoustache #DalitWithMoustache”

गुजरात की भाजपा सरकार में दलितों को जिस प्रकार हिंसा का सामना करना पड़ रहा है इससे भाजपा को आने वाले विधानसभा चुनाव में नुक़सान हो सकता है. प्रदेश में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.