झारखंड: भूक से मरने वाली बच्ची की माँ और परिवार को मिली धमकी; जानिये पूरा मामला

रांची: 11 साल की लड़की संतोष कुमारी के परिवार को डराया धमकाया जा रहा है. झारखण्ड के सिमडेगा ज़िले में स्थित कारीमाटी गाँव की संतोष कुमारी को कई दिन लगातार खाना नहीं मिला था. भूक से तड़पती 11 साल की लड़की की मौत हो गयी.

अब इस मामले में एक और बात सामने आयी है. शुक्रवार की शाम संतोष कुमारी की माँ कोयली देवी और परिवार के लोगों को घर में घुस कर धमकी दी गयी जिसकी वजह से उन्हें गाँव छोड़ना पड़ा.

परिवार अपना घर छोड़कर पतिअंबा गाँव के संतोष साहू के यहाँ आ गया है.इस घटना की सूझना जैसे ही प्रशासन को मिली है, पूरे महकमे में हलचल हो गयी है. पुलिस और प्रशासन की टीम ने कोयला देवी से मुलाक़ात की है और अपने घर वापिस लौट जाने को मनाया है. कोयली और उनके परिवार को सुरक्षा भी दी गयी है.

गौरतलब है कि संतोष कुमारी के परिवार को राशन डीलर ने ये कह कर राशन देने से मना कर दिया था कि उनका आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक नहीं है. अनाज की व्यवस्था ना होने की वजह से संतोष कुमारी को लगातार कई दिन भूके रहना पड़ा जिसकी वजह से उसने दम तोड़ दिया.राशन डीलर ने भी यही बात कही थी कि आधार और राशन लिंक ना होने की वजह से अनाज नहीं दिया जा सका. इस मामले में देश भर के लोगों ने नाराज़गी और ग़ुस्सा व्यक्त किया है. सोशल मीडिया पर भी लोगों ने लगातार सवाल पूछा कि आखिर इस मौत का ज़िम्मेदार किसे माना जाए. झारखण्ड सरकार ने इस मामले में तत्परता दिखाते हुए आधार की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.