बदलाव की राजनीति: International Women’s Day पर जिग्नेश मेवानी शुरू करने जा रहे ये मुहिम

March 6, 2018 by No Comments

गुजरात के वडगाम से स्वतंत्र विधायक और सामाजिक कार्यकर्ता जिग्नेश मेवानी जल्द ही पैडमैन बनने जा रहे हैं। जिग्नेश इंटरनेशनल विमेंस डे पर उनके निर्वाचन क्षेत्र वडगाम में महिलाओं को सैनिटरी पैड बनाने और वितरित करने के लिए एक पहल शुरू करने जा रहे हैं। जिग्नेश ने कहा कि वह सस्ती कीमतों पर सैनिटरी पैड प्रदान करने और माहवारी से जुड़े कलंक को तोड़ने की संभावनाएं तलाशेंगे।
दुनियाभर में 8 मार्च को विमेंस डे मनाया जाता है। जिग्नेश ने कहा है कि इस दिन वडगाम के एक गांव में सैनिटरी पैड प्रोजेक्ट लॉन्च करेंगे। इस योजना के तहत महिलाओं में उनके मासिक चक्र के दौरान कुछ राहत प्रदान करने की उम्मीद है। हमने पाया कि आजकल, आजादी के कई दशकों के बाद, गांव में महिलाएं अपने मासिक चक्र के दौरान सिंथेटिक कपड़े के टुकड़े का इस्तेमाल करती हैं।

हम विमेंस डे पर महिलाओं में हाइजीन को लेकर जागरूकता पैदा करना एक अहम बात है। इसलिए हम पर्यावरण के अनुकूल कपास से बने सैनिटरी पैड का वितरण भी करेंगे। जिग्नेश ने बताया इस योजना में हम मेडिकल विशेषज्ञों की मदद से एक सिलाई मशीन भी स्थापित करेंगे, जिससे महिलायें खुद के लिए सेनेटरी पैड बना पाएंगी। इस योजना का आईडिया कहाँ से आया, इस बारे में जिग्नेश ने बताया कि हम ऐसी पितृसत्तात्मक व्यवस्था का हिस्सा हैं जहां महिलाओं के स्वास्थ्य के मुद्दों को अक्सर नज़रअंदाज़ किया जाता है। जबकि मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है लेकिन इसे समाज में एक कलंक के तौर पर देखा जाता है।

इस दौरान महिला को छुआ तक नहीं जाता है। यह सब देखते हुए हमने इस मुहिम को शुरू करने का फैसला किया है।’ मेवाणी ने कहा कि उनके इस प्रॉजेक्ट से स्थानीय महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा। इसलिए मैंने अपने निर्वाचन क्षेत्र की महिलाओं की मदद करने के लिए इस अछूते मुद्दे को उठाने का फैसला किया। इसके अलावा इस प्रॉजेक्ट से स्थानीय महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *