बिजनेसमैन अडानी पर स्टोरी करने वाली ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार को नहीं मिला भारतीय वीज़ा, PM मोदी पर उठे सवाल

February 8, 2018 by No Comments

सिडनी: भारत मूल की ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार अमृता स्ली को भारत का वीज़ा नहीं दिया जा रहा है। जिसके पीछे का कारण है भारत के मशहूर बिजनेसमैन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी गौतम अडानी। अमृता ऑस्ट्रेलिया में मीडिया ग्रुप ABC पत्रकारिता कर रही है। वह ABC के रेडियो चैनल पर भारत के इतिहास पर सीरीज में प्रसारित होने वाले एक प्रोग्राम की शूटिंग के लिए भारत आना था और जिसके लिए उन्होंने भारत में विभिन्न इतिहासकारों, अर्थशास्त्रियों, खोजी पत्रकारों, पर्यावरणविदों, शिक्षाविदों, शिल्पकारों और छात्र नेताओं को मिलकर उनके इंटरव्यू लेने थे।

जिसके चलते उन्होंने दिसंबर में भारत के वीज़ा के लिए अप्लाई किया था और लेकिन जब उन्होंने अपने वीज़ा के स्टेटस का पता करने की कोशिश की तो उन्होंने बार-बार टाल दिया गया। पूरी टीम की भारत की टिकट बुक हो चुकी थी, लेकिन वीज़ा नहीं मिला। इसके पीछे की वहां उन्हें एक सरकारी स्रोत ने बताई कि उन्हें भारीय बिजनेसमैन अडानी पर की गई उनकी स्टोरी के कारण वीज़ा नहीं मिल रहा है। इस पूरी टीम ने फरवरी में भारत आना था। जिसके लिए उन्हें स्कालरशिप भी मिली हुई थी।

आपको बता दें की पिछले साल अक्टूबर में एबीसी रिपोर्टर स्टीफन लांग ने अडानी ग्रुप को लेकर एक स्टोरी की थी। ऑस्ट्रेलियाई समाचार एजेंसी एबीसी न्यूज ने अपनी इस रिपोर्ट में दावा किया था कि भारतीय बिजनेसमैन अडानी समूह के टैक्स हेवन देशों से संबंध हैं। ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में कई अहम परिसंपत्तियां अडानी ग्रुप की हैं।

गौतम अडानी की कंपनी ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक कोयला खदान परियोजना पर काम कर रही है जिसे पर्यावरण के लिए नुक्सानदायक बताया गया है। लेकिन पत्रकार को बिजनेसमैन अडानी के कारण वीज़ा न दिया जाना देश के लोकतंत्र पर बड़ा सवाल खड़ा करता है कि यह सरकार पीएम मोदी के नेतृत्व में चल रही है या देश के पूंजीपतियों के नेतृत्व में चल रही है ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *