पंजाब पहुंचे कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो परिवार संग हरिमंदिर साहिब में हुए नत्मस्तक

February 22, 2018 by No Comments

अमृतसर: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक हफ्ते के भारत दौरे पर आये हुए हैं। भारत पहुंचे ट्रुडो यहाँ के रंग-ढंग में ढले हुए नज़र आ रहे हैं।
जस्टिन ट्रूडो बुधवार को सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल अमृतसर पहुंचे। एयरपोर्ट पर ट्रूडो के स्वागत के लिए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिंधू मौज़ूद थे। अमृतसर पहुंचने के बाद उन्होंने परिवार समेत हरिमंदिर साहिब (गोल्डन टेम्पल) में माथा टेका।
इसके बाद उन्होंने लिखा, ‘इतने सुंदर और सार्थक जगह पर हमें इतना अच्छा सम्मान मिला। हम अनुग्रहित और विनम्र महसूस कर रहे हैं।
ट्रूडो की इस यात्रा के राजनीतिक मायने भी हैं। उनके अमृतसर में आकर हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने से कनाडा में मौज़ूद पांच लाख सिक्ख-कनाडाई लोगों को ट्रूडो के स्वर्ण मंदिर जाने से खुशी मिलेगी।  ट्रूडो के गोल्डन टैम्पल में और पार्टिशन म्यूजिम देखने के बाद ट्रुडो ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मुलाकात की।
दोनों नेताओं के बीच करीब 20 मिनट तक अमृतसर के एक होटल में बैठक हुई। इस दौरान इनके खालिस्तान के मुद्दे पर बातचीत की। इस दौरान ट्रूडो के साथ कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन भी मौजूद रहे। कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि इन दोनों की मुलाकात 20 मिनट के लिए है, पर यह मुलाकात पंजाब को 20 साल आगे ले जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस मुलाकात से भारत और कनाडा के बीच संबंध और मजबूत होंगे। इस संबंध से परस्पर दोनों देशों को फायदा होगा।

पंजाब सरकार और कनाडा सरकार के बीच इस मुद्दे पर आपसी मनमुटाव, जो शायद इस मुलाकात के बाद दूर हो सकते हैं। मंगलवार को ट्रूडो ने साफ किया था कि उनकी सरकार अलगाववादियों की समर्थक नहीं, बल्कि अलगाववादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वचनबद्ध है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *