हजरत पीर ज़ुल्फ़िकार नक्शबंदी ने फ़रमाया- अपनी लाइफ में कभी भी इन पांच लोगो से दोस्ती मत करना

December 31, 2018 by No Comments

अस्सलाम वालेकुम मेरे प्यारे भाइयों और बहनों आज हम बात करेंगे दोस्ती की। दोस्तों कहते हैं कि आदमी अपने दोस्त के दीन पर होता है ।तुम में से हर किसी को देखना चाहिए कि वह किसके साथ दोस्ती कर रहा है ।दोस्तों जब आप दोस्ती करें तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह दीन की निस्बत से हो और उस दोस्ती की बुनियाद अल्लाह का दीन हो। इमाम बाकी रहमतुल्लाह अलैह ने अपने बेटे को खासतौर पर ये नसीहत दी कि बेटा उन 5 लोगों से दोस्ती कभी मत करना ।फिर उनके बेटे ने पूछा कि यह कौन लोग हैं जिन से दोस्ती नहीं करनी चाहिए?
आपने फरमाया कि पहला वह इंसान जो झूठ बोलता हो यानी कि झूठे इंसान से कभी भी दोस्ती ना करो आपके बेटे ने पूछा ऐसा क्यों तो आपने फरमाया कि झूठा इंसान दूर को करीब साबित करता है और करीब को दूर साबित करेगा और तुझे हर वक्त धोखा देगा इसलिए तू कभी किसी झूठे से दोस्ती मत करना.

google


दूसरा वो जिसको अल्लाह के हुक्म की परवाह ना हो ऐसे शख्स से कभी दोस्ती ना करना। ऐसा इंसान जब मर्जी आए अल्लाह के हुक्म को अमल कर ले आज जब मन करे तो अल्लाह के हुक्म को ठुकरा दे। इंसान इंसान तुझे एक लोक में या एक लोक में से कम की कीमत पर बेच देगा जिस इंसान को दिन की परवाह नहीं है उसको तेरी क्या परवाह होगी इसलिए ऐसे इंसान से कभी दोस्ती ना करना.
तीसरा आपने फरमाया कि कभी किसी बेवकूफ से दोस्ती ना करना। क्योंकि बेवकूफ दोस्त की हालत ऐसी होती है कि वह तो आपको फायदा पहुंचाना चाहता है लेकिन ऐसा करने में वह आप को नुकसान पहुंचा देता है। इसीलिए लोग मिसाल भी देते हैं कि बेवकूफ दोस्त से अकल मंद दुश्मन अच्छा होता है.

google


चौथा आपने फरमाया कि बखील इंसान से कभी दोस्ती मत करना, बखील मतलब कंजूस, मक्खीचूस। कंजूस इंसान तुझे उस वक्त छोड़ देगा जब तुझे सबसे ज्यादा उसकी जरूरत होगी। जब कभी तो उसका मोहताज होगा तो वह तुझे उस वक्त धोखा दे देगा. और पांचवां वह इंसान जो रिश्ते नाते तोड़ने वाला हो उसे कभी दोस्ती ना करना। क्योंकि ऐसे इंसान पर कुरान में मैंने अल्लाह की लानत बरसते हुए देखी है. तो बेटा तुम इन 5 बंदों से कभी दोस्ती मत करना.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *