कश्मीर: श्री श्री रविशंकर के प्रोग्राम में हुआ हंगामा

March 11, 2018 by No Comments

आर्ट ऑफ़ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर शनिवार के रोज़ कश्मीर में एक प्रोग्राम में शामिल होने गए थे लेकिन यहाँ कुछ ग़लतियाँ कार्यक्रम आर्गेनाइज़र्स से हुईं और मामला चौपट हो गया. डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) के लॉन में इस प्रोग्राम को किया गया. इस कार्यक्रम का नाम पैग़ाम ए मुहब्बत था. असल में मुश्किल ये हो गयी कि कार्यक्रम कामयाब दिखे इसलिए भीड़ बुलाने के लिए उनसे झूठ भी बोला गया.

इस कार्यक्रम में कुछ लोगों ने कश्मीर की आज़ादी के नारे भी लगा डाले. कड़ी सुरक्षा के बीच हुए इस प्रोग्राम के बारे में लोगों ने कहा कि उन्हें ये कहकर कार्यक्रम में दावत दी गयी थी कि सरकार स्किल डेवलपमेंट को लेकर फॉर्म भरवा रही है जिसके बाद हर महीने 1000 रूपये लोगों को दिए जायेंगे. कई लोगों ने इस बारे में बताया कि उन्हें झूठ बोल बोल कर लाया गया. प्रोग्राम में आये लोगों को जैसे ही अंदाज़ा हुआ कि उन्हें धोका दया गया है तो उन्होंने वहाँ से जाना शुरू कर दिया. कुछ लोगों ने बताया कि उन्हें ये कह कर लाया गया कि इस प्रोग्राम में आने से उनका क़र्ज़ माफ़ कर दिया जाएगा. कुछ लोगों ने ये भी बताया कि उन्हें ये कह कर भी आने के लिए कहा गया था कि इसमें पाकिस्तानी राजनयिक भी आ रहे हैं.

गौरतलब है कि श्री श्री रविशंकर हिन्दू और मुस्लिम धर्म गुरुओं से लगातार संपर्क बना रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि रविशंकर इस कोशिश में हैं कि अयोध्या विवाद का हल निकल पाए. बाबरी मस्जिद और राम मंदिर को लेकर चल रहे विवाद में रविशंकर चाहते हैं कि दोनों पक्ष आपस में बातचीत करके मसले को सुलझा लें. इस दौरान उन्होंने कुछ ऐसे बयान भी दिए जो विवादों में आ गए. एक बयान में उन्होंने कहा था कि अयोध्या विवाद का हल अगर बातचीत से ना निकल पाया तो देश में सीरिया जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *