अगर आप भी खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीते हैं तो नबी(स.अ.व्.) का ये फरमान जान ले…

January 12, 2019 by No Comments

आज हम आपको यहां पर बताएंगे कि यह बात बिल्कुल गलत है.लोग मेडिकल रिपोर्ट का हवाला देते है लेकिन हम आज आपको ये बताने जा रहे है कि खाना खाने के बाद पानी पीने पर इस्लाम क्या कहता है?अल्लाह के रसूल से खाने के बाद पानी पीना साबित है.कई मौके पर अल्लाह के रसूल ने खाने के बाद पानी पिया है.वहीँ कभी-कभी अल्लाह के रसूल ने खाने के बाद पानी नहीं पिया है.तो अगर खाने के बाद पानी पीना बीमारी होती तो अल्लाह के रसूल खाने के बाद पानी न पीना पीते.
आजकल लोगों में यह मशहूर है कि खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए और इसके बारे में लोग बताते हैं कि अल्लाह के रसूल की एक हदीस है खाने के बाद पानी पीना बीमारी है.इसलिए लोग एक तो बीमारी के तौर पर खाने के बाद पानी पीने को गलत बताते हैं और दूसरे इस वजह से की यह अल्लाह के रसूल के सुन्नत के खिलाफ है.इसलिए पानी को पीने को मना करते है.

google


एक हदीस में आता है कि अल्लाह के रसूल हजरत अबू बकर और हजरत उमर के साथ एक अंसारी सहाबी के घर तश्रीफ ले गए.वहां पर सभी ने बकरी का गोश्त खाया,और साथ में खजूर खाई.उसके बाद पानी भी पिया.अगर खाने के बाद पानी पीना बीमारी होती तो अल्लाह के रसूल और सहाबा पानी ना पीते.
और भी हदीसे हैं जिसमें यह भी पता चलता है अल्लाह रसूल कभी कभी खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीते थे बल्कि कुछ देर रुक कर पानी पीते थे. इससे मालूम हुआ कि अल्लाह के रसूल का हमेशा यह तरीका नहीं था.बल्कि जब आपको जरुरत होती तो पानी जरूर पीते और जरूरत ना होती तो कुछ देर के बाद पीते.इसलिए खाने के बाद पानी पीने को सुन्नत के खिलाफ नहीं कहा जा सकता है.ना ही पानी पीने को बीमारी कही जा सकता है.

google


हां अगर डॉ खाने के बाद पानी पीने के लिए मना करते हो और खाने के बाद पानी पीने को नुकसानदेह बताते हो.तो जिस को ऐसा लगता हो,खाने के बाद हमें पानी पीने से तकलीफ होती है या किसी तरह की कोई बीमारी होती है.तो वह खाने के बाद पानी ना पिए.लेकिन यह नहीं कहा जा सकता है अल्लाह के रसूल ने खाने के बाद पानी पीने से मना किया है. ये आर्टिकल मौलाना तारिक मसूद के यूट्यूब विडियो का लिखित रूपांतरण है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *