अरब समाज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी..

December 25, 2017 by No Comments

अरब समाज के बारे में बहुत से लोगों को ये लगता है जैसे अरब सिर्फ़ मुस्लिम होते हैं या अरब कोई नस्ल है. इसी तरह की बातों पर आज हम कुछ बातें करेंगे.
1. अक्सर लोगों को लगता है कि अरब कोई नस्ल है जबकि ये नस्ल नहीं है ये एक सांस्कृतिक टर्म है जो अरबी भाषा के बोलने वालों के लिए प्रयोग किया जाता है. अरबों का अपना इतिहास और संस्कृति है.
2. लोगों को लगता है कि अरब के सभी लोग मुसलमान

हैं जबकि ऐसा ठीक नहीं है. ये बात ठीक है कि बहुसंख्यक अरबी मुस्लिम हैं लेकिन यहाँ ईसाई और दूसरे धर्मों की अच्छी ख़ासी आबादी है.
3. अरब संस्कृति को मानने वाले लोग अपने बड़ों का आदर करते हैं और उनके साथ सलीक़े से पेश आते हैं. अपने से बड़े को डांटना, तेज़ी से बात करना या उनकी कटु आलोचना करना बुरा माना जाता है.
4. अरब लोगों के मिलने का तरीक़ा ये है कि वो जब मिलते हैं तो हाथ मिलाते हैं और अगर एक ही जेंडर के हैं और मित्रता गहरी है तो गले मिलना और गालों को चूमना आम है.

5. अरब कोई अलग महाद्वीप नहीं है. अरबी लोग दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में फैले हुए हैं. अगर देश की बात करें तो अरब देश अधिकतर तो एशिया में हैं लेकिन अफ्रीका में भी इनकी अच्छी संख्या है.
6. इस्लाम धर्म की पवित्र पुस्तक क़ुरान अरबी भाषा में है. दुनिया भर के मुसलमान इस भाषा को पढ़ना बचपन से ही सीखते हैं. हालाँकि भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में अधिकतर लोगों को सिर्फ़ ये भाषा पढ़नी आती है, इसको बोलना या मा’नी निकालना नहीं आता.
7. अगर अरब समाज में मीटिंग के दौरान कोई घड़ी देखता है तो इसे बुरा माना जाता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि वो उम्मीद करते हैं कि जब आप आये हैं तो उन्हें पूरा वक़्त दें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *