सऊदी अरब ने की सबसे बड़े बजट की घोषणा..

December 20, 2017 by No Comments

रियाद: सऊदी अरब ने साल 2018 के लिए 978 अरब रियाल के बजट का ऐलान किया है। यह सऊदी अरब के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। जिसे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने घोषित किया है। इस बजट का एलान करते हुए उन्होंने कहा कि सऊदी सरकार ने अपने नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए और अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और वित्तीय स्थिरता हासिल करने करने के लिए लिया गया है।
खबर के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष के दौरान समग्र राष्ट्रीय उत्पादन (जीडीपी) की तुलना में वित्तीय घाटा 8.9% रहा है। साल 2016 में वित्तीय घाटा 12.8% थी। 2017 के दौरान 926 अरब सऊदी रियल खर्च हुए हैं जबकि आमदनी 696 सऊदी रियाल है, इस प्रकार बजट में घाटा 230 सऊदी रियाल रहा है।

उनका कहना है कि हम अपने नागरिकों के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा करने के कोशिश कर रहे हैं। साल 2017 के लिए सऊदी का बजट 890 अरब रियाल था। सऊदी की प्रेस एजेंसी द्वारा जारी बयान के अनुसार प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा है कि 2018 के बजट में नए विकास की पहल हुई है, उनका लक्ष्य विज़न 2030 में आर्थिक स्थिरता के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

अर्थव्यवस्था और योजना मंत्री मोहम्मद अल-टुवाजरी ने कहा: “हम 2018 में आर्थिक सुधार और भुगतान संतुलन में समग्र सुधार की उम्मीद करते हैं।” एसएएमए के गवर्नर ने कहा कि राज्य की विनिमय दर नीति “नहीं बदलेगी, और ऐसा करने के लिए कोई इरादा नहीं है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *