सऊदी अरब ने लिया एक और एतिहासिक फ़ैसला

December 11, 2017 by No Comments

सऊदी अरब की सरकार ने एक अहम् फ़ैसला लेते हुए सऊदी अरब में सिनेमा हॉल पर लगी पाबंदी हटा ली है. हालाँकि अभी ये बात साफ़ नहीं की गयी है कि इसमें किस तरह के नियम होंगे. ये फ़ैसला 2018 से लागू होगा. पिछले 35 सालों से देश में सिनेमा हॉल पर पाबंदी है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि मार्च, 2018 तक सिनेमा हॉल खुल जायेंगे.

कल्चर एंड इन्फ़ॉरमेशन मिनिस्टर अव्वाद अल अव्वाद ने इस बारे में एक प्रस्ताव पारित किया है. इसके बाद जल्द ही लाइसेंस प्रक्रिया शुरू की जायेगी, इसके पहले सऊदी सरकार इस्लामिक मूल्यों का हवाला देकर सिनेमा हॉल को ग़लत मानती थी और इसलिए इस पर पाबंदी लगी हुई थी.

सऊदी अरब में किंग सलमान के सत्ता संभालने के बाद से ही कई उदारवादी कार्य किये गए हैं. ऐसा विज़न 2030 के तहत किया जा रहा है. ऐसे ही एक और अहम् फ़ैसले में महिलाओं पर लगी ड्राइविंग करने की पाबंदी को हटा लिया गया है. सरकार ने भ्रष्टाचार रोकने के लिए देश के कई बड़े लोगों को नज़रबंद किया हुआ है. इनमें अधिकतर पर घोटालों के आरोप बताये जा रहे हैं.सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को diversify करने के इरादे से ये फ़ैसले लिए गए हैं. ऐसा इसलिए भी किया गया है कि दूसरे देश के उद्योगपतियों के मुताबिक़ सऊदी अरब का माहौल किया जाए ताकि देश में अलग अलग क़िस्म का इन्वेस्टमेंट आये. सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था बड़े तौर पर तेल पर निर्भर करती है लेकिन सरकार अब इस निर्भरता को कम करना चाहती है. अब इस नए फ़ैसले से भी देश उदारवाद की तरफ़ एक क़दम और बढ़ाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *