सऊदी अरब में बन रही है दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग..

November 23, 2017 by No Comments

बुर्ज ख़लीफ़ा, ये एक ऐसा नाम है जिसे अधिकतर लोग जानते है. बुर्ज ख़लीफ़ा दुबई में एक बिल्डिंग है जो दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग है. इस बिल्डिंग के चर्चे पूरी दुनिया में हैं लेकिन अब इससे भी ऊंची एक बिल्डिंग बन रही है. वो भी एक अरब देश में ही बन रही है. जी, हम बात कर रहे हैं सऊदी अरब में बन रहे जेद्दाह टावर की.

इसकी अनुमानित लागत $1.23 बिलियन आंकी गयी है और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ये 2020 में बनकर तैयार हो जायेगी. ये ऐसी पहली बिल्डिंग होगी जिसकी ऊंचाई एक किलोमीटर तक होगी. इसकी ऊँचाई पहले 1.6 किलोमीटर रखी गयी थी लेकिन बाद में तकनीकी दिक्क़तों को समझते हुए इसे 1 किलोमीटर पर तय किया गया.

ऐसा माना जा रहा है कि जेद्दाह टावर के बन जाने के बाद सऊदी अरब की साख और मज़बूत होगी और आर्थिक तौर पर देश नयी तरक्क़ी करेगा. सऊदी अरब अपनी नयी आर्थिक नीति के तहत तेल पर अपनी निर्भरता कम करना चाहता है. 22 अक्टूबर, 2017 तक बिल्डिंग के 56 फ़लोर कम्पलीट हो चुके हैं. इसमें कुल 170 फ़लोर बनने हैं.

इस बिल्डिंग का डिज़ाइन एड्रिअन स्मिथ ने तैयार किया है. स्मिथ ने ही बुर्ज ख़लीफ़ा का भी डिज़ाइन तैयार किया था. गौरतलब है कि बुर्ज ख़लीफ़ा सन 2008 से दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है. इसकी ऊंचाई 828 मीटर है. इस इमारत के बनने के बाद से ही इसकी चर्चा पूरी दुनिया में शुरू हो गयी और नौजवानों के मोबाइल में तबसे ही इसकी तस्वीर मिल जाती है. बुर्ज ख़लीफ़ा के बाद अब बुर्ज जेद्दाह की चर्चा होने लगी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *