कांग्रेस नेता ने कुमार विश्वास के कटाक्ष का दिया ये जवाब

November 15, 2018 by No Comments

देश की मौजूदा आबादी में 10 फीसदी को छोड़कर बाकी देशवासियों के हाथ आज भी अंग्रेजी में कमज़ोर हैं। लेकिन इसी बीच एक ऐसे इंसान का उदय हुआ, जो हमें मुफ्त में अंग्रेजी का मास्‍टर बना सकता है। ट्विटर पर इनको फॉलो करने वालों ने तो बीते कुछ वर्षों में ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी को टक्‍कर दे दी है! नाम है शश‍ि थरूर।  शशि थरूर के इंग्लिश जानकारी देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत चर्चित है और कई बार देश में उनकी इस अंग्रेजी पर नेताओं के बीच में बहस भी हो जाती है.कई बार ऐसा भी हो चुका है कि उनके अंग्रेजी में किए गए ट्वीट्स देशभर में चर्चा का विषय बन जाते हैं ।

इस समय सोशल मीडिया पर एक बार फिर से शशि थरूर की बेहतरीन इंग्लिश जानकारी का मजाक बनाया जा रहा है और इस बार तो शशि थरूर और कुमार विश्वास के बीच में ट्वीट के जरिए जबानी जंग छिड़ गई है। दरअसलप्रसिद्ध आईपीएस अधिकारी डी रूपा ने एक अफ्रीकी व्‍यक्ति का वीडियो शेयर करते हुए कहा कि कभी सोचा भी नहीं था कि शशि थरूर का कोई प्रतिस्‍पर्द्धी भी मिलेगा। अधिकारी रूपा की इस ट्वीट पर कुमार विश्वास शशि थरूर की चुटकी ले ली और उन्होंने ट्वीट किया की,कुंभ के मेले में बिछड़ कर कैमरून जा पहुंचा शशि थरूर जी का भाई आखिरकार मिल गया! भाई।”

आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि कुमार विश्वास के ट्वीट पर शशि थरूर ने हमेशा की तरह अपनी अंग्रेजी के ज्ञान का परिचय ना देते हुए बल्कि शुद्ध हिंदी में बहुत ही बेहतरीन अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने लिया कि केरल के तिरुअनंतपुरम के कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने हिंदी में ट्वीट करते हुए कहा, ”रंगों, भाषा, लहजों में थोड़ी सी जुदाई है, असल में दुनिया कुनबा है, और सब भाई-भाई हैं।” इसके साथ ही जोड़ा, ”अगर सिर्फ जुबानी लहजा मिलने से ही कोई भाई बनता है तो इससे अच्‍छी बात क्‍या होगी, चलो अब AAP के लहजे में बात कर लेते हैं, अब हम भी वही हुए के नहीं।”

आपको बता दें कि या कोई पहली बार नहीं है कि शशि थरूर का दिया हुआ एक बयान लोगों के बीच में बेहद चर्चा का विषय बना हुआ है ।दरअसल उन्होंने जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस के अवसर पर एक विवादित बयान दे दिया है जिसमें उन्होंने कहा कि, या पंडित जवाहरलाल नेहरू के कारण ही संभव हुआ है कि आज एक चाय बनाने वाला देश का प्रधानमंत्री है। आपको बता दें कि,पंडित नेहरू की 129वीं जयंती की पूर्व संध्‍या यानी 13 नवंबर को कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पुस्तक “नेहरू: द इन्वेंशन ऑफ इंडिया’ का पुनर्विमोचन हुआ।इस अवसर पर थरूर ने अपनी किताब के तिरुअनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने इस मौके पर कहा कि पंडित नेहरू ने लोकतांत्रिक संस्‍थाओं को मजबूत किया और हमेशा रचनात्‍मक आलोचना को प्रोत्‍साहित किया। और तो और पुस्तक विमोचन के मौके मौजूद सोनिया गांधी ने कहा कि जो लोग सत्ता में हैं वह जवाहरलाल नेहरू की विरासत को कमजोर करने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं पुस्तक विमोचन के मौके पर मौजूद सोनया गांधी ने कहा कि, देश के पहले प्रधानमंत्री के रूप में नेहरू ने लोकतंत्र और राजनीति के उन मूल्यों को बढ़ाया जिनपर हम आज भी गर्व करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *