क्या काबा के अन्दर कोई रहता है? खाना काबा के अन्दर लटके हुए बर्तन किसके हैं…

December 10, 2018 by No Comments

दोस्तों इस दुनिया में कोई ऐसी जगह नहीं है जो खाने काबा जैसी अहमियत रखता हो ईरान सऊदी अरब के मक्का में वाके हैं और बहुत से लोग इसका हर रोज़ इसका तवाफ़ करते है आज खाना काबा लाखो घर की जीनत है करोड़ो मुसलमान इसकी जानिब सर कर के नमाज़ अदा करते है खाना काबा मक्का की हैसियत रखने के साथ साथ तरीके आईने में एक इन्हेहायी मकाम का हामिल भी है.
यह हम खाना काबा से मुताल्लिक चंद बाते पेश करेंगे जो आपने पहले कभी शायद ही सुनी होगी और आपको ये भी बताएंगे कि इस वक़्त खाना काबा में क्या क्या चीज़ मौजूद है यानी कि बैतुल्ला शरीफ की चारदीवारी के अंदर क्या क्या चीज़ अख्खा गया है दोस्तों खाना ए काबा आज हमें जैसा नजर आता है.

google


यह ऐसा बिल्कुल भी नहीं था जैसा हजरत इब्राहिम अली सलातो वस्सलाम के जमाने में था वक्त के साथ पेश आने वाली कुदरती आफत और भला याद की वजह से इसे दोबारा तामीर करना पड़ा दोस्तों हम जानते हैं कि खाना ए काबा का एक बड़ी तामीर मोहम्मद सल्लल्लाहो वाले वसल्लम की जिंदगी में उनके नबुत्त मिलने से पहले हो चुकी है.
दोस्तों खाना काबा जो कि आज हम देख रहे हैं यह ऐसा नहीं है जो कि हजरत इब्राहिम अली सलाम और इस्माइल अलैहिस्सलाम के वक्त में बना था. वक्त के साथ पेश आने वाली कुदरती आहात और हादसात की वजह से इसको दोबारा बनाने की जरूरत पड़ती रही है बेशक हम सब जानते हैं.

google


खाना ए काबा की दोबारा तामीर का एक बड़ा हिस्सा नबी अकरम सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम किस जिंदगी में नबुव्वत मिलने से पहले मुमकिन हो चुका था जो वो वक्त था जब नबी अकरम सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम ने अपनी दूर अंधेरी से एक बड़ी खून रेज़ी को रोका था. आप भी इस बात को जानते होंगे कि एक बड़े कपड़े पर हजरे अस्वद को रखकर सभी कबीलो के सरदार से उठाया था.
यह वह वक्त था जब नबी ए अकरम सल्लल्लाहू अलैही वसल्लम ने एक बड़ी खून रेज़ी को अपने दूर अंदेशी से रोका था दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि नबी अकरम सल्लल्लाहू अलैही वसल्लम ने एक बड़े कपड़े पर हिज्र अस्वत को रखकर सारे कबीले के सरदार से उठवाया था इसके बाद आने वाले वक्त में कई मर्तबा खाने काबा की तामीर होती रही है.

google


इसके बाद खाना काबा की तफसीरी तामीर 1996 में हुई थी जिसमे सारे पत्थरो को हटा दिया गया था और बुनियाद को मजबूत किया गया था और एक नई छत डाली गई थी और ये अब तक कि आखिरी बड़ी तामीर और खाना काबा की अब तक कि सबसे बड़ी तामीर थी जसके बाद खाना काबा को बहुत मजबूर तस्सव्वुर किया जाता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *