लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, ऑब्जर्वेशन में रखा गया, चल-फिर भी नहीं पा रहे

November 17, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव की तबीयत शुक्रवार को अचानक बिगड़ गई है। इसके बाद उन्हें इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में भर्ती कराया गया है। बता दें कि रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती लालू प्रसाद यादव की तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो गई है। दाहिने घुटने के पीछे बड़ा सा घाव हो गया है और काफी सूजन भी है। इसके कारण उनका चलना-फिरना बंद हो गया है। डॉक्टरों के अनुसार लालू प्रसाद हृदय रोग के साथ साथ 15 बीमारियों से जूझ रहे हैं। अब वह शारीरिक परेशानी के साथ साथ मानसिक तनाव नहीं झेल पा रहे हैं। इसके कारण उनकी स्थिति काफी बिगड़ गई है। 

चारा घोटाले में सजायाफ्ता रिम्स में भर्ती लालू प्रसाद यादव के शरीर में इंफेक्शन का लेवल रोकने के लिए दो एंटीबायोटिक्स शुरू किए गए हैं। इंसुलिन के साथ अन्य जरूरी दवाएं पहले से ही चल रही हैं। फिलहाल उन्हें ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। एक-दो दिन देखने के बाद भी यदि उनकी तबीयत नहीं सुधरी तो बेहतर विकल्प के लिए सोचा जाएगा। लालू प्रसाद बड़े बेटे तेजप्रताप के पत्नी से तलाक की अर्जी के बाद से तनाव में पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं। डॉ उमेश प्रसाद ने बताया कि उनका क्रिएटनिन लेवल बढ़कर 1.85 पहुंच चुका है। इसके कारण जीएफआर बढ़ा हुआ है। इससे किडनी का कार्य भी प्रभावित हुआ है।

वह पहले से क्रोनिक किडनी डिजीज (सीकेडी) स्टेज थ्री के मरीज़ हैं। ऐसे में यदि जल्द उनकी सेहत नहीं सुधरती है तो स्टेज फोर में जाने में समय नहीं लगेगा। बता दें कि लालू रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद थे। उन्हें इलाज के लिए रांची हाईकोर्ट से 6 हफ्तों की अंतरिम जमानत मिली है। 16 मई को लालू के बेल बॉन्ड की प्रक्रिया को पूरा किया गया था। वह पिछले काफी समय से बीमार चल रहे हैं। उन्हें किडनी स्टोन, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *