लोग विधवा को देख अपसगुन मानते थे, लेकिन इस लड़के को हुयी मोहब्बत फिर गाँव वालो ने …..शादी पर

आज हम आप को एक ऐसी कहानी सुनाने जा रहे हैं, जिसे सुन कर आप आप को अंदाजा हो जाएगा कि इंसानियत आज भी जिंदा है. और दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो अपनी ख़ुशी से ज्यादा दुसरे के ख़ुशी से खुश होते हैं. एक शख्स ने एक विधवा औरत को ऐसी जिंदगी दी जिसे कोई सोच तक नहीं सकता है.

दरअसल यह कहानी अ’फगानिस्तान की है,अफ’गानिस्तान के जलालाबाद में अफसाना नाम की एक लड़की थी, जिसका बचपन बहुत ख़ुशी में गुज़रा लेकिन आगे चलकर उसकी जिंदगी में बहुत अँधेरा आ गया.

दरअसल अफसाना की शादी एक फौजी से हुई,जिस फौजी से अफसाना की शादी हुई थी वह कुछ दिन के बाद एक जंग में शही’द हो गया. उसके बाद अफसाना कि जिंदगी में दुखों का पहाड़ टू’ट पड़ा.

अफसाना के गाव वाले उसे ताना मारने लगे, और मनहूस समझने लगे, कि इसी की वजह से फौजी शहीद हो गया, न इस से शादी होती और न वह शहीद होता, उसे घर से भी निकाल दिया गया. और अब उस के पास सर झुका’ने के लिए जगह भी नहीं थी.

अफसाना का बचपन में सलमान नाम का एक दोस्त था, जो उसे बचपन से ही चाहता था,लेकिन कभी इज़हार नहीं कर पाया था, वह पढ़ाई करने के लिए दुसरे शहर चला गया था, इसी दौरान अफसाना की शादी हो गई थी, वह अपने गावं 9 साल के बाद जब वापस हुआ.

तो जब वह गावं की तरफ जा रहा था तो देखा की एक मैली कुचैली कपडे पहने अफसाना एक पेड़ के नीचे बैठी है. पहले तो वह पहचान ही नहीं पाया और जब पहचान लिया तो हैरत से पुछा कि यह हालत कैसे हुई है?

अफसाना सलमान की आवाज़ सुनकर रोने लगी, और कोई जवाब नहीं दिया इतने में वहां पर सलमान की माँ आ गई और अपने बेटे से कहा कि इसके पास क्यों बैठा है, इसके पास जो भी जाता है वह बर्बाद हो जाता है, यह मनहूस है.

सलमान कुछ भी समझ में नहीं पा रहा था कि माँ ऐसा क्यों बोल रही है, वह अपनी माँ से इस बात की वजह पूछता है तो माँ सारी बात बताती है, इस पर सलमान कहता है कि माँ इसकी इस में क्या गलती है, मौत तो सब को आनी है

और मैं अफसाना से बचपन में प्यार करता था,और आज भी प्यार करता हूँ मैं इस से शादी करना चाहता हूँ, माँ को इस पर बहुत गुस्सा आया, लेकिन सलमान के जिद के आगे किसी की नहीं चली और इस तरह सलमान ने एक बिधवा औरत से शादी कर के उसे नई जिंदगी दे दी.

कहानीकार-निर्मला देवी
कहानी – प्यार के खातिर

Leave a Reply

Your email address will not be published.