चुनाव परिणाम से पहले ही कांग्रेस ने मारी बाजी, जानें कैसे पीछे रह गई भाजपा?

March 30, 2019 by No Comments

बीते साल राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।इस वक्त राज्य में कांग्रेस की सरकार चल रही है।आगामी लोकसभा चुनाव में भी राजस्थान में कांग्रेस को जीत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं।आपको बता दें कि राजस्थान लोकसभा चुनाव से पहले ही बीजेपी के लिए बुरी खबर सामने आ रही है।
दरअसल कांग्रेस पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषित की गई पहली लिस्ट में 19 उम्मीदवारों के नाम सामने रखे हैं।जबकि बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 16 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं।इस लिहाज से अगर देखा जाए तो बीजेपी अपनी उम्मीदवारों की लिस्ट में ही कांग्रेस से पीछे रह गई है।दोनों की लिस्ट में 3 प्रत्याशियों का अंतर है।आपको बता दें कि बीजेपी ने 21 मार्च को 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं।जबकि कांग्रेस ने 6 दिन बाद 28 मार्च को अपनी पहली लिस्ट जारी की है।


बीजेपी-कांग्रेस


कांग्रेस ने अपने पहले चरण की इस लिस्ट में राजस्थान की अजमेर,राजसमंद,भीलवाड़ा और झालावाड़ वारां के साथ साथ दूसरे चरण की लिस्ट में जयपुर ग्रामीण,श्री गंगानगर सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारे हैं।वहीं बीजेपी ने राजस्थान की 9 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार नहीं घोषित किए हैं यह पीते हैं चूरु बाड़मेर अलवर भरतपुर करौली धौलपुर राज नागौर दोसा और बांसवाड़ा राजनीतिक सूत्रों की मानें तो बीजेपी कांग्रेस की पहली सूची सामने आने का इंतजार कर रही थी ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि बीजेपी अपनी दूसरी लिस्ट जल्द ही जारी करने वाली है।
बता दें कि राजस्थान में पहले चरण के नामांकन प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू होने वाली है जबकि लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल को होना है।राजस्थान में अंतिम चरण में मतदान 6 मई को होने वाला है।जिसके नतीजे 23 मई को सामने आएंगे।गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के साथ-साथ राजस्थान लोकसभा चुनाव भी भारतीय जनता पार्टी के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं।

पीएम मोदी- राहुल गांधी


क्योंकि बीते साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी के हाथ से सत्ता छीन ली है।अब राज्य में चुनाव जीतना बीजेपी के लिए साख का सवाल है। राज्य की 9 सीटों को लेकर दिल्ली में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल के साथ राजस्थान के नेताओं कीे फिर से बातचीत हुई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *