लखनऊ: होली के लिए मस्जिदों में जुमे की नमाज का वक्त बदल पेश की हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल

February 28, 2018 by No Comments

2 मार्च को होली है। जिसे देश भर में धूमधाम से मनाया जाएगा। होली के अवसर पर लखनऊ के इमाम ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जोकि आपसी भाईचारे और धार्मिक सद्भावना का सन्देश देती है। लखनऊ ऐशबाग ईदगाह के इमाम ने होली के दिन लखनऊ की सभी मस्जिदों से जुमे की नमाज का वक्त आगे बढ़ाने का आग्रह किया है। दरअसल शुक्रवार के दिन मस्जिदों में जुमे की नमाज अदा की जाती है और इस साल की होली भी शुक्रवार को आ रही है।
इमाम मौलाना खालिद राशिद फिरंगी मेहली ने कहा, ‘होली का पर्व इस बार शुक्रवार को पड़ रहा है… इसलिए मैं सभी मस्जिदों से आग्रह करता हूं कि वे शुक्रवार की नमाज का समय बदलते हुए उसे आगे बढ़ा दें। उन्होंने कहा है कि इस इसे भली-भांति समझ सकते हैं की हमारे हिन्दू भाईयों का ये त्यौहार साल में सिर्फ एक ही बार आता है और होली का जश्न दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच सबसे ज्यादा जोरों पर होता है और इसी वक्त जुमे की नमाज अदा की जाती है। हम चाहते हैं कि वे होली के त्यौहार को अच्छी तरह से मनाये। इसके साथ हम भी नमाज अदा कर सकें। जिसके चलते हमने ये फैसला लिया है।

उन्होंने कहा है कि हमारे इस फैसले पर किसी ने कोई आपत्ति नहीं जताई है। इसके पीछे हमारा मकसद समाज में भाईचारे और एकता का सन्देश देना है। इसके अलावा मौलाना खालिद ने ऐशबाग ईदगाह में पहले ही शुक्रवार की नमाज के समय को बदल दिया है। अब जुमे की नमाज 2 मार्च को दोपहर 12.45 बजे से 1.45 के बीच अदा की जाएगी।

उन्होंने बताया है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि शुक्रवार की नमाज का वक्त बदला जा रहा है। इसके अलावा प्रदेश में होली के दिन सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतज़ाम किये हैं। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने अपने अधिकारीयों को आदेश दिया है कि 1 मार्च और 2 मार्च के दिन बिना किसी रुकावट के बिजली और पानी की आपूर्ति होनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *