NSE के Quiz में लखनऊ के छात्र चमके

January 20, 2018 by No Comments

प्रकाशनार्थ
एनएसई के वित्तीय क्विज में लखनऊ के छात्र चमके

युवाओं के लिए एनएसई की वित्‍तीय साक्षरता वर्कशॉप भारत के 15 शहरों में 200 से अधिक स्‍कूलों के लगभग 40,000 छात्रों तक पहुंची

लखनऊ: देश के अग्रणी शेयर बाजार नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) की ओर से आयोजित फायनेंशिएल क्वेस्ट में राजधानी लखनऊ के दो छात्रों ने बाज़ी मारी है। लखनऊ के पायोनियर मोंटेसरी स्कूल के मास्टर आयुष तिवारी और महाराजा अग्रसेन स्कूल के मास्टर मान्य पांडे ने हजारों छात्रों के बीच इस वित्तीय प्रतियोगिता में सफलता हासिल की है। इस एनएसई फनांशियल क्‍वेस्‍ट में लखनऊ के लगभग 4,600 छात्रों ने भाग लिया।

बीती जनवरी से लेकर दिसंबर 2017 के बीच आयोजित एनएसई फनांशियल क्‍वेस्‍ट में देश भर के 15 शहरों के 200 से अधिक स्‍कूलों के लगभग 40,000 छात्रों ने भाग लिया है। विजयी छात्रों को उनकी उपलब्धि के लिए मुंबई स्थित एनएसई मुख्यालय में प्रमाण पत्र और पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

“फनांशियल क्‍वेस्‍ट” एनएसई द्वारा शुरू किया गया है, जिसमें 8वीं और 9वीं कक्षा के छात्रों को वित्तीय प्रबंधन की अवधारणाओं पर प्रशिक्षण दिया जाता है। यह कार्यक्रम विभिन्‍न वर्कशॉप के जरिए छात्रों को साल भर व्‍यस्‍त रखता है। यहां इन वर्कशॉप को बेस कैंप कहा जाता है, जिसमें वित्‍तीय गतिविधियां,सामुदायिक प्रोजेक्‍ट, इंटरेक्टिव वीडियो और क्विज़ शामिल होती हैं।

एनएसई के इन वर्कशॉपों का आयो‍जन स्‍कूलों में किया जाता है, जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य वित्‍तीय साक्षरता और वित्‍तीय नियोजन के प्रति जागरुकता पैदा करना है। यहां पर छात्रों को डिजिटल बैंकिंग के साथ विभिन्‍न प्रकार की प्रकार की बैंकिंग की जानकारी दी जाती है। इस प्रतियोगिता एनएसई ने जिन शहरों को शामिल किया है उसमें उत्‍तर भारत में अलीगढ़, चंडीगढ़,देहरादून, जयपुर और लखनऊ, पूर्व में कोलकाता एवं शिलोंग, दक्षिण में बेंगलुरु, कोयंबटूर, चेन्‍नई और वाइजाग एवं पश्चिम में नागपुर, भोपाल,अहमदाबाद और सूरत शामिल हैं।

एनएसई अभी तक, एनएसई फनांशियल क्‍वेस्‍ट के 7 संस्‍करणों को सफलतापूर्व पूरा कर चुका है और यह कार्यक्रम 33 शहरों के 1600 स्‍कूलों के 2 लाख से अधिक बच्‍चों तक पहुंचा है।
[get_Network_Id]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *