लखनऊ यूनिवर्सिटी ने वैलेंटाइन डे पर एंट्री बैन को लेकर छात्रों में नाराज़गी, बताया छोटी सोच

February 13, 2018 by No Comments

लखनऊ: कल दुनियाभर में प्यार का दिन यानी वैलेंटाइन डे मनाया जायेगा। लेकिन उत्तर प्रदेश की लखनऊ यूनिवर्सिटी ने प्रेमियों के खिलाफ एक फरमान जारी कर दिया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी के इस सख्त फरमान को लेकर छात्र-छात्राओं में काफी आक्रोश है। लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर विनोद सिंह ने दस फरवरी को एक बयान जारी करते हुए कहा कि ‘मैं पिछले सालों से देखता आ रहा हूं कि वेस्टर्न कल्चर से प्रभावित होकर छात्र-छात्राएं 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाते हैं।

हम यूनिवर्सिटी के सभी छात्रों को सूचित करना चाहते हैं कि कैंपस वैलेंटाइन डे के मौके पर बंद रहेगा। कोई एक्स्ट्रा क्लास, प्रैक्टिकल या सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा। छात्र छात्राओं को उस दिन परिसर में नहीं आना चाहिए। इसके साथ उन्होंने छात्रों के परिवार वालों से भी अपील की है कि वह बच्चों को यूनिवर्सिटी ना भेजें। अगर छात्र कैंपस में घूमते या बैठे हुए नजर आएंगे उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

यूनिवर्सिटी के इस फरमान के चलते छात्रों में काफी नाराज़गी है। इसको लेकर छात्र-छात्राएं काफी मुखर हो गए हैं। इन लोगों ने यूनिवर्सिटी के इस आदेश को छोटी सोच बताया है। ज्ञात रहे की पिछले कुछ महीनों से यूनिवर्सिटी के प्रबंधक स्टूडेंट्स पर बेतुके आदेश थोपने में लगे हुए हैं जिसके प्रति छात्र संघों ने हमेशा से ही एकजुट होकर यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया है।

कभी बढ़ी फीसों को लेकर, कभी हॉस्टल की खस्ताहाल इमारत को लेकर तो कभी कुर्सी की धौंस दिखाकर बच्चों को धमकाने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन पिछले कुछ समय से सुर्खियां बटोर रहा है। अब जैसे कि भगवे का असर शिक्षा संस्थानों पर भी डालने की भरपूर कोशिश जारी है ऐसे में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 14 फरवरी को कैंपस में घूमने वाले छात्र-छात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *