लखनऊ: SFI के सेमीनार में “वर्तमान शिक्षा और सामाजिक न्याय” पर हुई चर्चा

1. लखनऊ विश्विद्यालय में आज SFI ने एक सेमीनार का आयोजन किया. इसका विषय “वर्तमान शिक्षा व्यवस्था एवं सामाजिक न्याय” था. इसमें मुख्य वक्ता हिंदी विभाग के एसोसिएट प्रोफ़ेसर रविकांत चन्दन रहे. इसके साथ ही SFI ने नयी समिति का गठन भी किया. 15 सदस्यीय समिति में लखनऊ विश्विद्यालय के लिए फ़राज़ नक़वी को सेक्रेटरी और वैभव देव सिंह को अध्यक्ष बनाया गया.

2. त्रिपुरा में हुए छात्रसंघ चुनावों में SFI ने बड़ी जीत हासिल की है. यहाँ सभी कॉलेज में SFI ने जीत दर्ज की है जिसमें से 10 में निर्विरोध ही चुन लिया गया. भाजपा के छात्र संघठन ABVP को कोई भी कामयाबी हासिल नहीं हुई है.

3. दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्र संघ के चुनाव के लिए आज वोट डाले गये। हमेशा की तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच है। अध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी से जहां रजत चौधरी मैदान में है तो वहीं एनएसयूआई से रॉकी तूसीद मैदान में हैं। रॉकी का नामांकन रद्द हो गया था लेकिन हाईकोर्ट से क्लीन चिट मिलने के बाद वह चुनाव लड़ रहे हैं। मतगणना 13 सितंबर को होगी।

4. रोहिंग्या के मुद्दे पर कल पोंडिचेरी यूनिवर्सिटी में एक प्रदर्शन किया जाएगा. आंबेडकर स्टूडेंट एसोसिएशन की तरफ़ से होने जा रहे इस प्रोटेस्ट के ज़रिये रोहिंग्या लोगों पर हो रही ज़्यादतियों के ख़िलाफ़ विरोध दर्ज कराया जाएगा. समूचे विश्व में रोहिंग्या मुसलमानों के नरसंहार को लेकर चिंता की जा रही है.

5. लखनऊ विश्विद्यालय में छात्रसंघ चुनावों को लेकर कोई काम होता नज़र नहीं आ रहा है. ऐसा लग रहा है कि इस बार भी लखनऊ विश्विद्यालय में छात्रसंघ चुनाव नहीं होगा. इसको लेकर छात्र-राजनीति के जानकारों ने छात्र नेताओं के ढुलमुल रवैये को ज़िम्मेदार बताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.