मध्यप्रदेश में अब रेप के अपराधियों को मिलेगी फांसी की सजा..

November 27, 2017 by No Comments

मध्यप्रदेश: महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने एक अहम फैसला लेने जा रही है। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने 12 साल तक की बच्चियों और महिलाओं के साथ रेप या गैंगरेप करने वाले अपराधियों को फांसी की सजा देने के लिए कानून में फेरबदल करने का फैसला लिया है। इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रिमंडल बैठक में आला अफसरों के साथ शनिवार देर रात तक लंबी चर्चा की।

जिसमें सभी पहलुओं पर चर्चा के बाद ऐसे अपराधियों को फांसी की सजा देने के प्रावधान 376AA और 376DA में अहम संशोधनों को मंजूरी दे गई। हालाँकि इसको पूरी तरह लागू होने में कुछ वक़्त लगेगा। क्यूंकि अभी इसे केन्द्र सरकार और फिर राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। इसके अलावा महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और उन्हें घूरने जैसे मामले में दोषियों को सजा के साथ एक लाख रुपए के जुर्माने का कानून में प्रावधान करने का भी प्रस्ताव मंजूर किया गया है।

आपको बता दें की हाल ही में बीजेपी शासित मध्यप्रदेश बलात्कार की घटनाओं में हुई बढ़ोतरी से प्रदेश सरकार को काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि रेप के दोषियों को फांसी की सजा होनी चाहिए। मध्यप्रदेश में 19 साल की एक बच्ची के साथ गैंगरेप की घटना के बाद उन्होंने कहा था कि वे कानून बनाकर विधेयक को मंजूरी के लिए भारत सरकार को भेजेंगे।

इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिक विचार-विमर्श और कानूनी सलाह के लिये कुछ और समय लिया है। इस मामले में राज्य वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा कि मंत्रिमंडल ने 12 साल या उससे कम उम्र की बच्ची के साथ बलात्कार के दोषी को मृत्युदंड की मंजूरी दे दी है, गैंगरेप के दोषियों को भी फांसी देने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *