राहुल गाँधी के समर्थन में कांग्रेस से उठी ये मांग…

मुंबई: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी के लिए लगातार अच्छी ख़बरें आ रही हैं. एक तरफ़ ऐसी चर्चाएँ हैं कि उन्हें दिवाली के बाद कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष का पद दिया जा सकता है तो दूसरी ओर महाराष्ट्र कांग्रेस वर्किंग समिति की मीटिंग में ये प्रस्ताव पेश हुआ है कि राहुल गाँधी को अध्यक्ष बनाया जाए.

इसके पहले दिल्ली कांग्रेस ने भी प्रस्ताव पारित किया है कि कांग्रेस का अध्यक्ष राहुल गाँधी को बनाया जाए. कांग्रेस के क़रीबी सूत्रों का दावा है कि दिवाली के बाद कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गाँधी चुने जायेंगे.सचिन पायलट समेत कई बड़े नेता राहुल को अध्यक्ष बनाने की मांग कर चुके हैं.

राहुल फ़िलहाल गुजरात दौरे पर हैं. गुजरात में कांग्रेस पिछले कई चुनाव हार चुकी है लेकिन इस बार स्थिति अलग बतायी जा रही है. गुजरात समेत कई राज्यों में राहुल गाँधी ने ही चुनावी रणनीति बनायी है. पंजाब में कांग्रेस की जीत के पीछे राहुल की ही बड़ी भूमिका मानी गयी थी.पंजाब की जीत में अमरिंदर सिंह की भी एहम भूमिका रही. हालाँकि राहुल के हिस्से में उत्तर प्रदेश की हार भी आयी.

राजस्थान, मध्य-प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश के भी नेता यही चाहते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष पद अब राहुल संभालें. फ़िलहाल सोनिया गाँधी अध्यक्ष हैं. सोनिया 1998 से इस पद पर हैं.आज़ादी के आन्दोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वाली कांग्रेस देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी है. देश में कई बार सरकार में रह चुकी कांग्रेस फ़िलहाल कई राज्यों में सरकार में है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी राहुल के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.